scriptरोबोट सिखाएंगे टेनिस का शंहशाह बनना, कानपुर के ग्रीनपार्क से होगी शुरुआत | robot learn table tennis in greenpark stadium kanpur up hindi news | Patrika News

रोबोट सिखाएंगे टेनिस का शंहशाह बनना, कानपुर के ग्रीनपार्क से होगी शुरुआत

locationकानपुरPublished: Jan 05, 2018 12:43:11 pm

इस रोबोट की खासियत यह है कि एक बार में एक हजार से अधिक गेंदें लगातार फेंक सकता है।

kanpur
कानपुर। ग्रीनपार्क स्टेडियम प्रशासन के प्रयास के चलते टेनिस खिलाड़ियों को बेहतर तोहफा दिया गया है, यहां अब उन्हें रोबेट प्रैक्टिस कराएगा। इसे बैडमिंटन हॉल में रखवाया गया है। रोबोट एक बार में एक हजार से अधिक गेंद फेंकने की क्षमता रखता है। इसकी कीमत एक लाख 65 हजार रूपए है। क्षेत्रीय क्रीडा अधिकारी अजय सेठी ने बताया कि कानपुर में टेबिल टेनिस का अच्छा भविष्य है और खिलाड़ियों को निखारने के लिए इसे मंगवाया गया है। इसके जरिए अब खिलाड़ी इंटरनेशनल का अभ्यास कर सकेंगे।
1 हजार गेंद फेंकने की क्षमता
ग्रीनपार्क के बैडमिंटन हॉल में एक आधुनिक रोबोट खरीद कर मंगवाया गया है, जिसके जरिए खिलाड़ियों की प्रतिभा को निखारा जाएगा। क्रीड़ा अधिकारी अजय सेठी ने बताया कि शहर में बेतरीन टेनिस खिलाड़ी हैं जो आने वो समय में देश का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। उन्हें बेहतर प्रशिक्षण मिले इसी के चलते रोबोट को लाया गया है। रोबोट पूरी तरह से आधुनिक है और एक बार में एक हजार गेंद लगातार फेंक सकता है।
कोच देंगे रोबेट से प्रशिक्षण
टेबिल टेनिस के कोच अविनाश कुमार को रोबोट के जरिए खिलाड़ियों को तैयार करने की जिम्मेदारी दी गई है। अविनाश कुमार ने बताया कि इसके जरिए खिलाड़ियों का खेल निखरेगा। रोबोट तेजी से बॉल फेंकता है। इसके जरिए खिलाड़ी नेशनल और इंटरनेशनल स्तर की स्पीड पर खेल सकेंगे। ग्रीनपार्क में करीब तीन दर्जन टेबिल टेनिस के खिलाड़ी हैं, जिन्हें यहां पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आने वाले समय में खिलाड़ियों की संख्या बढ़ाई जाएगी।
सात नेशनल चैम्पियन दे चुका है ग्रीनपार्क
ग्रीनपार्क जहां क्रिकेटरी तैयार करता है, वहीं बैडमिंटन के खिलाड़ी भी निखारता है। ग्रीनपार्क से सात प्लेयर नेशनल चैम्पियन रहे हैं। इनमें से अभिषेक यादव यूथ ओलंपिक गेम्स में ब्रांन्ज मेडल जीता था। यहीं की सारिका यादव ने छह टेबिल टेनिस की प्रतियोगिताओं में भाग लिया और दो में जीत दर्ज की। प्रणव पाठक और अजय सिंह भी स्टेट टेबिल प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं और कई खिताब जीते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो