scriptतीन बीघे खेती से हर महीने कमा रहे 50 हज़ार, गुलाब की खेती से महका जीवन | Rose farming gave support in crisis, changed life | Patrika News

तीन बीघे खेती से हर महीने कमा रहे 50 हज़ार, गुलाब की खेती से महका जीवन

locationकानपुरPublished: Dec 22, 2020 08:23:37 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-खेती कम होने के बावजूद कमा रहे दूसरों किसानों से अधिक आय,
-सीजन में प्रतिदिन निकलता है 20 से 26 किलो गुलाब का फूल,
-उन्होंने बताया कि शुरुवाती दौर में 70 देशी गुलाब के पौधे किए थे तैयार,

तीन बीघे खेती से हर महीने कमा रहे 50 हज़ार, गुलाब की खेती से महका जीवन

तीन बीघे खेती से हर महीने कमा रहे 50 हज़ार, गुलाब की खेती से महका जीवन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर देहात-आर्थिक स्थितियों से संघर्ष करते रहे किसान रंजन कुशवाहा के लिए आज गुलाब की खेती बन गई जवजीवन। हम बात कर रहे हैं कानपुर देहात के झींझक निवासी किसान रंजन कुशवाहा की। जिनके पास 3 बीघे खेत है। खेती कम होने के बावजूद वह दूसरों किसानों से अधिक आय कमा रहे हैं। कोरोना के संकटकाल में भी गुलाब ने उसके साथ साथ भी कई परिवारों को बड़ा सहारा दिया। 2016 में उन्होंने धान, गेहूं, चना आदि से हटकर कुछ बिस्वा में गुलाब के पौधे लगाए थे। तैयार होने पर गुलाब तोड़कर उन्होंने बाजार में बिक्री की तो लागत से अधिक कमाई होने से उन्होंने गुलाब की खेती ही करने का प्रण किया।
यह भी पढ़ें-: कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए कानपुर के 50 स्थान चिन्हित, सूची हुई तैयार जानिए

किसान रंजन कुशवाहा के मुताबिक सीजन में प्रतिदिन 20 से 26 किलो गुलाब का फूल निकलता है। वर्तमान में 70- 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिक्री हो रही है। रोजाना करीब एक हजार से डेढ़ हजार की कमाई हो जाती है। पिछले एक साल से उन्होंने एक बीघे में गेंदा भी लगाना शुरू कर दिया। जिसकी आमदनी भी अच्छी खासी मिल रही है। अच्छी कमाई होने से परिवार का रहन सहन भी अच्छा हो गया है। आज रंजन कई किसानों के लिए प्रेरणाश्रोत बने हुए हैं। उन्होंने बताया कि शुरुवाती दौर में 70 देशी गुलाब के पौधे तैयार किए थे। उनकी देखभाल व खेती कार्य में उनकी पत्नी मीना बराबर हांथ बंटाती हैं।
यह भी पढ़ें-: प्रदेश में प्रसपा के बिना 2022 में नहीं बनेगी किसी की सरकार- शिवपाल सिंह प्रसपा राष्ट्रीय अध्यक्ष

उन्होंने बताया कि फूलों को बेचने पर लागत से अच्छी आमदनी हुई तो उन्होंने और कलमें लगाईं। आज करीब 10 हजार पौधे हैं। आज सीजन में वह प्रति माह गुलाब से 40 से 45 हजार रूपए कमाते हैं। उनका मानना है कि आज शिक्षित किसान अगर समय को देखते हुए तकनीक से खेती करे तो खेती उसके लिए बहुत लाभदायक है। क्योंकि समय बारिश व दैवीय आपदाओं सहित सिंचाई की समस्याओं से किसान लागत से अधिक मुनाफा नहीं कमा पाता है। वहीं गुलाब की खेती की खासियत है कि इसे एक बार तैयार करने के बाद पूरी साल पैदावार मिलती है, जबकि अन्य फसलों को सीजन के मुताबिक बोना पड़ता है। उन्होंने बताया कि गुलाब के फूलों की बिक्री कानपुर देहात में मंगलपुर, संदलपुर, झींझक व रसूलाबाद सहित अन्य कस्बों में की जाती है। वहीं जनपद औरैया के विभिन्न कस्बों में भी गुलाब की अच्छी खपत होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो