scriptराष्ट्रवाद को धार देने के लिए कनपुर पहुंचे आरएसएस प्रमुख | rss chief mohan bhagwat in kanpur attend sangh shiksha varg | Patrika News

राष्ट्रवाद को धार देने के लिए कनपुर पहुंचे आरएसएस प्रमुख

locationकानपुरPublished: Jun 01, 2019 12:43:26 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

शताब्दी ट्रेन से रेलवे स्अेशन में उतरनें के बाद सड़क मार्ग से पहुंचे आजाद नगर स्थित पंडित दीनदयाल वि़द्यायल, यहां स्वयंसवेकों को देंगे मंत्र और प्रशिक्षण।

rss chief mohan bhagwat in kanpur attend sangh shiksha varg

राष्ट्रवाद को धार देने के लिए कनपुर पहुंचे आरएसएस प्रमुख

कानपुर । नगर में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष में शामिल होने के लिए आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत दिल्ली से शताब्दी ट्रेन के जरिए शनिवार को कानपुर के सेंट्रल स्टेशन पहुचे । मोहन भागवत यंहा से कल्याणपुर में बने पंडित दीन दयाल स्कूल में आयोजित संघ की चार दिनों की बैठक में शिरकत करेंगे । मोहन भागवत की सुरक्षा व्यवस्था के लिए आरपीएफ जीआरपी व कई थानों की पुलिस मौजूद रही । हालांकि संघ की बैठक का मकसद क्या है इस पर ना तो मोहन भागवत ने कोई बात की और ना ही संघ के किसी पदाधिकारी ने ।

तीन दिन तक रूकेंगे भागवत
,कल्याणपुर स्थित पंडित दीन दयाल स्कूल में चल रहे संघ शिक्षा वर्ग द्वितीय वर्ष के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत आज कानपुर पहुंचे। वो यहां से सीधे स्कूल के लिए निकल गए। जहां आरएसएस पमुख स्वयंसेवकों को तीन दिन तक मार्गदर्शन करेंगे। साथ ही आरएसएस की शाखाओं के विस्तार पर चर्चा के साथ वर्तमान राजनीतिक के अलावा यूपी में 2022 के विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन कर सकते हैं।

स्वयंसेवकों को दिया जाएगा प्रशिक्षण
आजाद नगर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय सनातन धर्म विद्यालय, में चल हे इस वर्ग में सर संघ चालक करीब 800 प्रशिक्षुओं को राष्ट्रवाद, सामाजिक समरसता, समाजसेवा जैसे बिंदुओं पर बौद्धिक देंगे। इसके लिए संघ के पूर्वी उत्तर प्रदेश के स्वयं सेवकों को बुलाया गया है। इसमें संघ के केंद्रीय पदाधिकारियों की तरफ से रोजाना स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सूत्रों की मानें तो इस शिक्षण वर्ग में आरएसएस प्रमुख कश्मीर में धारा 370 व 35 ए और राममंदिर पर भी मंथन कर सकते हैं। आरएसएस प्रमुख के पहुंचते ही स्कूल का गेट बंद कर दिया गया। मीडिया के प्रवेश पर रोक लगी है।

20 दिन तक चलेगा कार्यक्रम
20 दिवसीय संघ शिक्षा वर्ग 24 मई से आरंभ हुआ है। जिसका समापन 13 जून को होना है। अभी तक इस वर्ग को अनेक बड़े राष्ट्रवादी विचारकों और संघ के बड़े पदाधिकारियों का मार्गदर्शन मिला है। क्षेत्रीय संगठन की ओर से आयोजित इस शिक्षण वर्ग में सर संघ चालक के आने पर बेहद उत्साह है। केंद्र में भाजपा की प्रचंड बहुमत की सरकार बनने के बाद होने वाले सर संघ चालक के बौद्धिक से नई दिशा और दशा मिलने की संभावना है। माना जा रहा है कि मोहन भागवत संघ के सामाजिक-सांस्कृतिक पहलू को मजबूत करने पर ज्यादा जोर दे सकते हैं।

मिल सकते हैं भाजपा के सांसद
संघ प्रमुख भी इसी कड़ी में यहां मौजूद रहेंगे। इस दौरान स्थानीय संघ पदाधिकारियों जिसमें क्षेत्र संघ चालक वीरेंद्रजीत सिंह, प्रांत प्रचारक संजय सहित सभी पदाधिकारी भागवत से मिलेंगे। बताया जा रहा है कि अपने चार दिनों के महानगर प्रवास के दौरान उनका किसी से औपचारिक रूप से मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है। यहां से सांसद चुने गए सत्यदेव पचौरी और अकबरपुर से सांसद चुने गए देवेंद्र सिंह भोले उनसे मिलने जा सकते हैं। इन चार दिनों में भागवत स्वयं सेवकों को शारीरिक, बौद्घिक प्रशिक्षण भी देंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो