हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो नए नियम के लिए रहें तैयार

२५ मई से शुरू हो जाएंगी घरेलू हवाई यात्रा सेवाएं
फ्लाइट में नहीं मिलेगा खाना, साथ लेकर जाएं टिफिन

कानपुर। तीन दिन बाद यानि सोमवार से घरेलू हवाई यात्रा की सुविधा शुरू हो रही है। जिसमें आप देश के कुछ चिहिन्त इलाकों तक हवाई यात्रा का लाभ उठा सकेंगे। लेकिन हवाई यात्रा के नियम अब बदल गए हैं। इसलिए अगर पुराने नियम के भरोसे रहे तो आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप नए नियमों के बारे में जान लें। इसके लिए आप अपने बुङ्क्षकग एजेंट या ट्रैवल ऑपरेटर से नई गाइडलाइंस के बारे में पूरी जानकारी ले सकते हैं। इससे हवाई यात्रा के दौरान आपको किसी भी प्रकार की दुविधा नहीं होगी। ऐसा ना करने पर हो सकता है कि आप हवाई यात्रा ना कर पाएं।

जारी हुई नई गाइडलाइन
ट्रैवल ऑपरेटरों के पास यात्रियों के लिए नई गाइडलाइंस आ गई हैं। ऑपरेटरों और एजेंटों से कहा गया है कि फ्लाइट के टिकट बुक कराते समय यात्रियों को कोरोना को लेकर जारी दिशानिर्देश की जानकारी जरूर दें। नए नियम के मुताबिक अब फ्लाइट छूटने के तीन घंटे पहले एयरपोर्ट पहुंचना होगा ताकि स्क्रीनिंग के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

साथ लेकर जाना होगा खाना
गाइडलाइंस में साफ कहा गया है कि दो महीने तक फ्लाइट में किसी तरह का खाना नहीं दिया जाएगा। यात्री अपने साथ खाने का थोड़ा सामान ले जा सकते हैं। इसी तरह पहली बार 350 एमएल सेनेटाइजर ले जाने की छूट यात्रियों को दी गई है। टोटल ट्रैवल्स के साहिल कुमार ने बताया कि टिकट बुक करने से पहले यात्रियों को हर हाल में निर्देंशों का पालन करने की सूचना देना होगी।

इन बातों का रखें खास ख्याल
यात्रियो ंको फ्लाइट में पूरे समय ग्लव्स और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। साथ में सेनेटाइजर रखना जरूरी है। ट्रैवल कर रहे प्रत्येक यात्री का मोबाइल नंबर और ई मेल रखना ऑपरेटरों के लिए अनिवार्य किया गया है। फ्लाइट के समय से तीन घंटा पहले एयरपोर्ट पहुंचें और वेब चेकइन कराएं व बोर्डिंग पास अपने पास रखें। यात्रियों की सुरक्षा के लिए फ्लाइट में खान-पान सर्व नहीं किया जाएगा। केवल जरूरत होने पर और मांगने पर यात्रियों को पानी उपलब्ध कराया जाएगा। यात्रियों को छोटा हैंडबैग अंदर लाने की अनुमति होगी, जो आपकी सीट के नीचे या सामने आसानी से फिट हो जाए।

Show More
आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned