scriptअब संस्कृत और योग को मिलेगी सीआईएससीई के कोर्स में जगह | Sanskrit and Yoga will get place in CISCE Course | Patrika News

अब संस्कृत और योग को मिलेगी सीआईएससीई के कोर्स में जगह

locationकानपुरPublished: Oct 24, 2018 08:12:04 am

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) शिक्षा के सिस्टम में लगातार बदलाव कर रहा है. बोर्ड स्टूडेंट्स के हर तरह के विकास को प्राथमिकता देते हुए नए एकेडमिक सेशन में बोर्ड योगा, परफर्मिंग आर्ट्स, संस्कृत व फिजिकल एजुकेशन को बतौर विषय उतारने का प्लान बना चुका है.

Kanpur

अब संस्कृत और योग को मिलेगी सीआईएससीई के कोर्स में जगह

कानपुर। काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) शिक्षा के सिस्टम में लगातार बदलाव कर रहा है. बोर्ड स्टूडेंट्स के हर तरह के विकास को प्राथमिकता देते हुए नए एकेडमिक सेशन में बोर्ड योगा, परफर्मिंग आर्ट्स, संस्कृत व फिजिकल एजुकेशन को बतौर विषय उतारने का प्लान बना चुका है. काउंसिल के स्टैंडिंग कमेटी ऑन एग्जामिनेशन में इस मुद्दे पर इसी सप्‍ताह चर्चा की जाएगी. इसके बाद बोर्ड इसे लागू करेगा.
ऐसी मिली है जानकारी
सीआईएससीई-2019 के एकेडमिक सेशन में चार नए विषय को कोर्स में शामिल करने का प्लान लगभग फाइनल कर चुका है. अब इसे किस तरह से लागू करना है, एग्जाम का पैटर्न क्या होगा, किस तरह से अंक दिए जाएंगे, इसके लिए बोर्ड ने 25 अक्तूबर को दिल्ली में स्‍टैंडिंग कमेटी ऑफ एग्जामिनेशन की मीटिंग बुलाई गई है. इस मीटिंग मे चारों विषयों के जानकार गंभीरता के साथ विचार विमर्श करेंगे. इसकी खास बात यह है कि योगा को क्लास 9वीं व 10वीं में छात्रों को पढ़ना होगा. यही नहीं संस्कृत विषय को भी सिलेबस में शामिल किया जाएगा.
होगा ऐसा भी खास
छात्रों के शारीरिक विकास के लिए फिजिकल एजूकेशन को भी बतौर सब्जेक्ट उतारा जा रहा है. इसके अलावा परफॉर्मिंग आर्ट्स विषय को भी शामिल किया जाएगा. नए एकेडमिक सेशन में छात्रों को चारों नए विषय पढ़ाए जाएंगे. इसी एकेडमिक सेशन में बोर्ड ने 10 नए स्पोर्ट्स कॉम्पटीशन को भी शामिल किया है. अभी तक बोर्ड सिर्फ 12 खेलों में नेशनल लेवल पर प्रतियोगिता का आयोजन कराता था.
ऐसे होंगे विषय

1 से कक्षा 8 तक के लिए फिजिकल एजूकेशन

1 से कक्षा 8 तक के लिए परफॉर्मिंग आर्ट्स

5 से कक्षा 8 तक के लिए संस्कृत

9 से कक्षा 10 तक के लिए योगा
ऐसा बताते हैं जानकार
इस बारे में सीआईएससीई काउसिंल के मेंबर के वी विंसेंट कहते हैं कि चार नये विषय जिसमें कि योगा, फिजिकल एजूकेशन, संस्कृत, परफार्मिंग आर्ट्स शामिल हैं. यह अलग-अलग क्लास में छात्र पढ़ेंगे. 2019 के एकेडमिक सेशन में इन्हें कोर्स में शामिल कर लिया जाएगा. इस मामले पर 25 अक्तूबर को बैठक होगी.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो