scriptअब मुफ्त नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं, एसबीआई ने बदले नियम | SBI starts processing fee on loan | Patrika News

अब मुफ्त नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं, एसबीआई ने बदले नियम

locationकानपुरPublished: Oct 14, 2019 01:52:42 pm

लोन प्रोसेसिंग शुल्क के साथ-साथ टॉप-अप पर भी लगेगा शुल्क

अब मुफ्त नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं, एसबीआई ने बदले नियम

अब मुफ्त नहीं मिलेंगी यह सुविधाएं, एसबीआई ने बदले नियम

कानपुर। लोन पर ब्याज दरें कम किए जाने के बाद बैंक को जो नुकसान हुआ है, उसकी भरपाई के लिए बैंक ने नया तरीका खोज निकाला। भारतीय स्टेट बैंक ने इसके लिए ग्राहकों को दी गई राहत में कटौती करके अपने नुकसान को कम किया है। एसबीआई ने अब बैंक ने मुफ्त लोन प्रोसेसिंग की सुविधा खत्म कर दी है। इतना ही नहीं लोन के अलावा टॉपअप पर भी प्रोसेसिंग फीस वसूली जाएगी।
३१ दिसंबर तक था ऑफर
एसबीआई ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को खरीदारी के लिए प्रोत्साहित करने को लेकर मुफ्त लोन प्रोसेसिंग स्कीम लागू की थी। इसके तहत 31 दिसंबर तक किसी भी तरह का लोन लेने पर कोई भी फीस न लेने का ऑफर दिया गया था। इसका असर बाजार में दिखाई दिया और होम लोन के केस में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो गई थी।
कम की गईं ब्याज दरें
एसबीआई ने बचत और एफडी पर ब्याज दरों को कम किया था। इससे लोन सस्ते हो गए थे तो बैंक ने खामोशी से ग्राहक की दूसरी जेब से पैसे निकालने का प्लान कर लिया। फेस्टिव सीजन में प्रोसेसिंग फीस माफ करने का ऑफर 16 अक्तूबर से खत्म हो जाएगा। इसके बाद लोन पर प्रोसेसिंग फीस वसूली जाएगी। इससे बैंक द्वारा कम की गई ब्याज दरों के नुकसान की भरपाई हो जाएगी।
लोन पर वसूली जाएगी प्रोसेसिंग फीस
एसबीआई केवल होम लोन ही नहीं, बल्कि टॉप अप प्लान, कॉरपोरेट और बिल्डर्स तक को दिए जाने वाले लोन पर प्रोसेसिंग फीस वसूलेगा। बैंक ने नई पॉलिसी के तहत तय किया है कि अब लोन लेने वाले ग्राहकों से 0.4 फीसदी प्रोसेसिंग फीस वसूली जाएगी। यह शुल्क 10 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक होगा। बिल्डर को पांच हजार रुपए फ्लैट चार्ज देना होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो