scriptछात्रों के सॉफ्टवेयर बचाएंगे वेबसाइट हैकिंग से | Scanners will save website from hacking | Patrika News

छात्रों के सॉफ्टवेयर बचाएंगे वेबसाइट हैकिंग से

locationकानपुरPublished: Mar 04, 2019 03:24:05 pm

मुंबई-दिल्ली के छात्रों ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में फहराया परचमकिसी भी वेबसाइट की कमियों को मिनटों पता करेगा सॉफ्टवेयर

Smart India Hackathon - 2019 in PSIT

छात्रों के सॉफ्टवेयर बचाएंगे वेबसाइट हैकिंग से

कानपुर। स्मार्ट इंडिया, विदेश मंत्रालय और आयुष मंत्रालय से जुड़ी समस्याओं का निस्तारण करने के लिए मुंबई के छात्रों ने ऐसा स्कैनर तैयार किया है जो वेबसाइट की सारी कमियों को कुछ मिनटों में ही पकड़ लेगा। साथ ही उन कमियों को ठीक करने में भी मददगार होगा।
चार प्रमुख समस्याएं दूर की
पीएसआईटी और आईआईटी में विदेश मंत्रालय के उपेंद्र सिंह रावत और ज्वाइंट सेके्रटरी ई. गवर्नेंस डॉ. नवीन कुमार चौधरी ने बताया कि छात्रों को स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन-२०१९ में चार समस्याएं दी गई थीं। जिसमें छात्रों को वेबसाइट की सुरक्षा के लिए एप्लीकेशन, कंप्यूटर मशीन के लिए एप्लीकेशन तैयार करना और इंक्रिप्टेड कम्युनिकेशन के लिए एप्लीकेशन या फिर एल्गोरिदम तैयार करने को कहा गया था। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने ठाकुर कॉलेज मुंबई की टीम को सम्मानित भी किया।
मंत्रालय की वेबसाइट में कमी पकड़ी
स्कैनर तैयार करने वाली टीम का नेतृत्व कर रहे अमित तिवारी ने बताया कि छात्रों ने विदेश मंत्रालय की वेबसाइट में कई कमियां खोज निकाली हैं और उन्हें सही करने का रास्ता भी बताया गया। इस काम में पहले नंबर पर ठाकुर कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्रोलॉजी मुंबई के बाद दूसरे नंबर पर नेताजी सुभाष चंद्र इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी नई दिल्ली, तीसरे नंबर पर यूनिवर्सिटी ऑफ इंस्टीट्यूट इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी चंडीगढ़ और चौथे नंबर पर स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग इंदौर रहा।
स्टार्टअप की जानकारी
छात्रों ने एक ऐसा ऐप तैयार किया है जिसमें दुनिया भर के तमाम स्टार्टअप आयोजनों की जानकारी मिल जाएगी। इसके अलावा स्टार्टअप से जुड़ी समस्याओं के निस्तारण के लिए भी एक वेबसाइट तैयार की गई। स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन में देश से आयी ३२ टीमें शामिल हुईं। इसमें पुणे इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर टेक्नोलॉजी, महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, दिल्ली और जम्मू के मॉडल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी ने पहला स्थान पाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो