कोरोना के डर का फायदा उठाने वालों पर गिरेगी गाज, अफसर और दवा व्यापारी आए साथ-साथ

तय रेट से ज्यादा दाम पर दवा, मास्क और सेनेटाइजर बेचने पर कार्रवाई होगी
अफसरों और दवा व्यापारियों का दवा, दवाओं और मास्क की कोई कमी नहीं

कानपुर। शहर में कोरोना की दस्तक के साथ ही उसके डर ने ऐसे पांव पसारे कि बाजार में सेनेटाइजर और मास्क की बिक्री बढ़ गई। जिसका फायदा उठाने के लिए दवा बाजार में मास्क और सेनेटाइजर की कृत्रिम किल्लत पैदा कर दी गई। जिसका असर यह हुआ कि मास्क और सेनेटाइजर के दाम डेढ़ गुना बढ़ गए। मेडिकल स्टोर संचालक ब्लैक में इसकी बिक्री करने लगे। खुद को सुरक्षित रखने की गरज से लोग बढ़े दामों पर भी खरीदारी को राजी हो गए। मामला प्रशासन तक पहुंचा तो अफसरों ने दवा व्यापारियों के साथ मिलकर डर के इस कारोबार पर अंकुश लगाया।

कड़ी कार्रवाई की जाएगी
कोरोना वायरस को लेकर छाए दवाओं के संकट को प्रशासन और दवा व्यापारियों ने सिरे से नकार दिया। दवा व्यापारियों और प्रशासन के बीच सहमति बन गई है कि निर्धारित दर से अधिक पर दवा, मॉस्क और सेनेटाइजर कोई भी बेचेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मेडिकल स्टोर संचालक की संगठन भी मदद नहीं करेगा और लाइसेंस निरस्त करने तक की कार्रवाई की जा सकती है। डीएम कार्यालय पर हुई बैठक में डीएम ब्रह्म देव राम तिवारी, एडीएम सिटी विवेक श्रीवास्तव की डीएलए शशि मोहन गुप्ता, ड्रग इंस्पेक्टर संदेश मौर्य, दवा व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजेन्द्र सैनी, फुटकर दवा व्यापार मंडल चेयरमैन संजय मेहरोत्रा, प्रवीण बाजपेई, सुमित पावा, इरफान अहमद शामिल हुए।

मास्क और सेनेटाइजर का भरपूर स्टॉक
ड्रग इंस्पेक्टर ने साफ कर दिया कि यदि लोगों ने तय मूल्यों से ज्यादा पर मॉस्क, सेनेटाइजर और दवाएं बेचने की शिकायत मिली तो निषेधात्मक कार्रवाई की जाएगी। मीडिया प्रभारी पावा ने कहा कि बाजार में मॉस्क, सेनेटाइजर और दवाएं प्रचुर मात्रा में उपलब्ध हैं। बैठक के बाद चेयरमैन मेहरोत्रा ने कहा कि दवा व्यापारियों का आह्वान किया गया है कि जनहित में सारी दवाएं,मॉस्क और सेनेटाइजर कम दाम पर बेचें। दवा व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेंद्र सैनी ने बताया कि शहर में मेडिकल स्टोर या दवा व्यापारी ज्यादा दामों पर दवा, मॉस्क, सेनेटाइजर बेचेगा तो उसे संगठन कोई मदद नहीं करेगा। कार्रवाई की जिम्मेदारी भी उसी की होगी।

यह दाम किए गए तय
दवा व्यापारियों और अफसरों ने मिलकर मास्क और सेनेटाइजर के दाम घोषित किए। जिसमें दो प्लाई/लेयर सर्जिकल मॉस्क 22 रुपए, तीन लेयर सर्जिकल मॉस्क 25 रुपए,
काला/रंगीन पॉल्यूशन मॉस्क 30 रुपए और एन -95 मॉस्क 180 रुपए में मिलेगा। जबकि हैण्ड सेनेटाइजर एमआरपी पर मिलेगा।

आलोक पाण्डेय
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned