scriptकानपुर में होगी दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, 65 हजार करोड़ का होगा निवेश, पीएम करेंगे शिलान्यास | second groundbreaking ceremony may be on 28 february in kanpur | Patrika News

कानपुर में होगी दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, 65 हजार करोड़ का होगा निवेश, पीएम करेंगे शिलान्यास

locationकानपुरPublished: Feb 13, 2019 03:27:59 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

सेरेमनी में उद्यमियों सहित 5000 से अधिक लोगशामिल होंगे।
 

PM Modi

कानपुर में होगी दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी, 65 हजार करोड़ का होगा निवेश, पीएम करेंगे शिलान्यास

कानपुर. 2019 के लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही महीने बचे हैं। हर कोई चुनावी दांव लगाने में अपनी गणित बैठा रहा है। चुनाव से पहले जनता को लुभाने के लिए चुनावी वादे किए जा रहे हैं। बीजेपी की तैयारियां जोरों पर है। पीएम मोदी का सबसे अधिक फोकस उत्तर प्रदेश पर है। पीएम मोदी कानपुर को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी सोनियां गांधी के संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनाव का आगाज भी कर चुके हैं।
पिछले दिनों उन्होंने एक जनसभा को संबोधित किया था। वहीं अब कानपुर को बड़ी सौगात चुनाव से पहले देने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरमनी जल्द होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब 65 हजार करोड़ रुपये की निवेश परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। खास बात यह कि इस बार यह सेरमनी लखनऊ के बजाए कानपुर में होगी। यह आयोजन संभवत: 27 या 28 फरवरी हो सकता है। इस सेरेमनी में उद्यमियों सहित 5000 से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है।
जमीन पर उतारने का काम होगा
प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने इस संबंध में औद्योगिक विकास विभाग के अधिकारियों के साथ तैयारियां शुरू करने को कहा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा करीब 300 परियोजनाओं को जमीन पर उतारने का काम होगा। इसके जरिए लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा। कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के दौरान देश के ख्याति प्राप्त उद्योगपतियों ने उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छा प्रकट की थी और इसके लिए राज्य सरकार के साथ एमओयू हस्ताक्षर करवाए थे। महाना ने कहा कि कानपुर को उद्योग नगरी का पूर्व स्वरूप दिलाने के उद्देश्य से ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इससे उद्योगपतियों में कानपुर के औद्योगिक परिदृश्य को और बेहतर बनाने के लिए रूचि बढ़ेगी।
औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी
उन्होंने कहा कि यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार कानपुर को पुन: औद्योगिक नगरी के रूप में प्रतिस्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री द्वारा विभिन्न परियोजनाओं के शिलान्यास से औद्योगिक विकास को नई गति मिलेगी। औद्योगिक विकास मंत्री ने कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में उद्यमियों सहित 5000 से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है। कहा कि वे स्वयं उद्यमियों के निरंतर संपर्क में हैं। समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि शिलान्यास वाली परियोजनाओं का क्लीयरेंस आदि तत्काल जारी कर दिए जाएं। यह भी निर्देश दिए कि अधिकारी संबंधित उद्योगपतियों से व्यक्तिगत संपर्क करें और यदि उनकी कोई समस्या या कठिनाई है, तो उसका फौरी तौर पर निपटारा कराएं। बैठक में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव राजेश कुमार सिंह ने प्रधानमंत्री के आगमन और शिलान्यास संबंधी तैयारियों के बारे में विस्तार से औद्योगिक विकास मंत्री को अवगत कराया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो