इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी में प्रवेश के लिए २६ से होगी काउंसलिंग

इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी में प्रवेश के लिए २६ से होगी काउंसलिंग

Alok Pandey | Updated: 20 Jun 2019, 01:59:24 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

चार चरणों में ३१ जुलाई तक चलेगी प्रक्रिया
बची हुई सीटों के लिए ५ अगस्त तक का मौका

कानपुर। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) के नतीजे आने के बाद प्रवेश काउंसलिंग की तारीखें घोषित कर दी हैं। काउंसलिंग की प्रक्रिया चार चरणों में पूरी होगी। जिसमें ३१ जुलाई तक का समय लगेगा। चौथे चरण के बाद बची हुई सीटों के लिए ५ अगस्त तक रजिस्ट्रेशन किए जा सकेंगे।

पीजी के लिए भी होगी काउंसलिंग
एकेटीयू ने इस बार पीजी कोर्स के लिए भी प्रवेश परीक्षा कराई थी। केवल एमटेक, एमआर्क, एमफार्मा, एमडेश के लिए प्रवेश की अलग प्रक्रिया है। जबकि एमबीए, एमसीए, इंटीग्रेटेड कोर्स में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थी २६ जून से शुरू होने वाली काउंसलिंग में शामिल हो सकेंगे।

पहले चरण से ही मिलेंगे विकल्प
काउंसलिंग के पहले चरण में ही छात्रों को सीट फ्रीज, फ्लोट और विड्रा करने का विकल्प दिया जाएगा। अगर पहले चरण में ही छात्र दी गई सीट से संतुष्ट है तो वह उसे फ्रीज कर सकता है। अगले राउंड में वह अपनी सीट अपग्रेड कर सकेगा। दूसरे और तीसरे राउंड में भी यही विकल्प होंगे, लेकिन चौथे राउंड में कोई विकल्प न चुनने पर सीट खुद ही लॉक हो जाएगी।

२६ से ३१ तक चलेगी प्रक्रिया
काउंसलिंग के लिए पहला चरण २६ जून से शुरू होगा, जबकि दूसरा आठ जुलाई से, तीसरा २० जुलाई से शुरू होगा। हालांकि चौथे चरण में नया रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। पहले से रजिस्टर्ड छात्र जिन्होंने फ्लोट कर रखा है या फिर जिन्हें सीटें नहीं मिलीं है, उन्हें सीट का आवंटन किया जाएगा। चौथा चरण ३१ जुलाई को पूरा होगा और इसी दिन स्पॉट राउंड के लिए बची हुई सीटें जारी की जाएंगी। स्पॉट राउंड में १ अगस्त से रजिस्टे्रशन शुरू होगा और स्पॉट काउंसलिंग १४ अगस्त को होगी।

काउंसलिंग के लिए १००० रुपए शुल्क
कांउसलिंग के लिए एक हजार रुपए का शुल्क तय किया गया है, जो कि नॉन रिफंडेबल होगा। सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए सीट कंफर्मेशन शुल्क २० हजार रुपए तय किया गया है। जबकि एससी-एसटी अभ्यर्थियों के लिए १२ हजार रुपए शुल्क तय किया गया है। काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियेां से हर चरण का शुल्क काटकर विड्रा करने पर बचा हुआ शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned