हाउस टैक्स संबंधी विवादों का अब घर बैठे होगा निस्तारण, इस सॉफ्टवेयर से मिलेगी सारी सुविधा

कानपुर स्मार्ट सिटी ने इस सॉफ्टवेयर में शहर की सारी आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियां अपलोड कर दी गईं हैं।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 26 Dec 2020, 06:04 PM IST

कानपुर-अभी तक हाउस टैक्स में गड़बड़ी होने पर लोगों को ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब अगर आपके घर या दुकान का हाउस टैक्स ज्यादा आ गया है या टैक्स संबंधी कोई समस्या सामने आती है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। अब ऐसे विवादों का निस्तारण करने के लिए कानपुर स्मार्ट सिटी ने एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। जिससे आप घर बैठे इन समस्याओं का निस्तारण करा सकते हैं। कानपुर स्मार्ट सिटी ने इस सॉफ्टवेयर में शहर की सारी आवासीय और वाणिज्यिक संपत्तियां अपलोड कर दी गईं हैं। हालांकि शुरू में इससे 20 हजार रुपए तक के हाउस टैक्स के विवादों का निस्तारण शुरू होगा।

अगले चरण में 1 करोड़ तक के मामले भी यहां से निस्तारित कराए जा सकते हैं। बताया गया कि स्मार्ट सिटी में ही कॉल सेंटर की स्थापना कर दी गई है। अब इस तरह आप सीधे मोबाइल नंबरों पर कॉल करके घर के टैक्स के बारे में पूरी जानकारी कर सकते है। इसके साथ ही शिकायतों का भी निस्तारण भी आप इस सेवा के जरिए करा सकते हैं। इसके लिए आप आशीष कुमार श्रीवास्तव के मोबाइल नंबर 8601800818 पर बात कर सकते हैं, जिन्हें नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

साथ ही मोबाइल नंबर 9336742920 पर आप दीपेश से भी बात कर सकते हैं, जो अवैतनिक समन्वयक हैं। इस सेंटर में 10 और कर्मचारियों को उनके मूल विभागों से हटाकर इस सेवा से संबद्ध कर दिया गया है। इसके अलावा कानपुर स्मार्ट सिटी के पोर्टल पर भी आप शिकायत करके निस्तारण करा सकते हैं। नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि हमने लोगों की सुविधा के लिए यह पहल की है। स्मार्ट सिटी में कॉल या ऑनलाइन शिकायत के जरिए अपने हाउस टैक्स के बिल को दुरुस्त कराया जा सकता है। जानकारी करके जमा भी कराया जा सकता है।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned