दुश्मनों से लड़ते हुए निकला दम पर तिरंगे की शान को नहीं होने दिया कम

दुश्मनों से लड़ते हुए निकला दम पर तिरंगे की शान को नहीं होने दिया कम

Alok Pandey | Updated: 15 Aug 2019, 03:57:29 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

शहीद मेजर सलमान और शहीद अविनाश सिंह की बहादुरी को नमन

अपनी जान निकलने से पहले देश के दुश्मनों को कर दिया था ढेर

कानपुर। आजादी के मतवालों ने अपनी जान देकर गुलामी को खत्म किया तो आजादी के बाद देश के रक्षकों ने भी अपना जीवन कुर्बान कर तिरंगे की शान को सलामत रखा। ऐसे ही शहर के दो सपूत थे शहीद मेजर सलमान और शहीद मेजर अविनाश सिंह। इन्होंने अदम्य साहस का परिचय देते हुए देश के दुश्मनों को धूल चटाई।

खून बहता रहा पर आतंकी को मारे बिना नहीं रुके
शहर के बाबूपुरवा इलाके में रहने वाले शहीद मेजर सलमान ने जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा में ऐसी बहादुरी दिखाई, जिसे लोग आज भी याद करते हैं। बात पांच मई २००५ की है जब वहंा के एक गांव में आतंकवादी छिपे होने की खबर पर मेजर सलमान उसे दबोचने जा पहुंचे। आतंकियों ने मेजर सलमान पर हमला कर दिया। मेजर सलमान ने एक आतंकी को ढेर कर दिया, पर दूसरा भाग निकला। जब मेजर ने उसका पीछा किया तो उसने फायर झोंक दिया और पैर में गोली लगने से वह घायल हो गए। ख्ूान बहने लगा पर वे नहीं रुके और आखिरकार उन्होंने उसे भी ढेर कर दिया।

पहले सम्मान अब उपेक्षा
मेजर सलमान इस मुठभेड़ में गंभीर घायल हुए थे और उन्हें मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। पर अब उनकी उपेक्षा हो रही है। पिता मुश्ताक खान बताते हैं कि सलमान की शहादत के बाद कई अफसर मिलने तो आए और नौकरी के लिए पत्र भी आया था पर बाद में वह नौकरी किसी और को दे दी गई। दूसरी ओर सरकार ने झकरकटी बस अड्डे का नाम मेजर सलमान के नाम पर कर दिया वह वह केवल कागजों में ही सिमटकर रह गया।

आतंकी हमले का दिया मुंहतोड़ जवाब
शहर के ही मेजर अविनाश सिंह पर २८ सितंबर २००१ को कश्मीर के डोडा में चार आतंकियों ने अचानक हमला बोल दिया था। पर मेजर अविनाश ने तीन आतंकियों को ढेर कर दिया और चौथे को अधमरा कर दिया। पर इस हमले में मेजर भी शहीद हो गए थे। बर्रा बाईपास पर लगी मेजर अविनाश की प्रतिमा हमें उनकी बहादुरी की याद दिलाती है। शहरवासियों को इन पर गर्व है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned