scriptCAA को शिवपाल ने जनविरोधी बताते हुए सरकार को दिया अल्टीमेटम | shivpal singh yadav said over caa and nrc in kanpur up political news | Patrika News

CAA को शिवपाल ने जनविरोधी बताते हुए सरकार को दिया अल्टीमेटम

locationकानपुरPublished: Jan 27, 2020 11:50:29 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

नौबस्ता स्थित पार्टी के नगर उपाध्यक्ष के घर पर पहुंचे प्रसपा प्रमुख और भाजपा सरकार से नागरिकता संशोधन एक्ट को वापस किए जाने की मांग, नहीं करेंगे आंदोलन।

CAA को शिवपाल ने जनविरोधी बताते हुए सरकार को दिया अल्टीमेटम

CAA को शिवपाल ने जनविरोधी बताते हुए सरकार को दिया अल्टीमेटम

कानपुर। प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव सोमवार को नगर के उपाध्यक्ष पुष्पेंद्र यादव के नौबस्ता स्थित निवास पर पहुंचे और मीडिया से बातचीत के दौरान नागरिकता संशोधन एक्ट (सीएए) को लेकर भाजपा पर जमकर बसरे। शिवपाल यादव ने कहा है कि ये कानून देश की अखंडता के खिलाफ है और मुस्लिम, अतिपिछड़ी, दलित और आदिवासी समाज के लिए घातक है। इसलिए हमारी केंद्र सरकार से मांग है कि इसे तत्काल वापस लिया जाए। यदि सीएए को खत्म नहीं किया गया तो प्रसपा जल्द ही यूपी की सड़कों पर उतरेगी और धरना-प्रदर्शन कर सोई हुई सरकार की नींद खोलेगी।

कहां से दिखाएंगे नागरिकता
शिवपाल यादव ने कहा कि मोदी सरकार ने पहले नोटबंदी कर जनता को लाइन में लगवाया, जिसस देश को जान-माल का नुकसान हुआ। अब नागरिकता संशोधन के जरिए फिर से गरीबों को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए सरकारी बाबुओं के पास दौड़ना पड़ेगा। कहा, जिनके पास कोई प्रमाण पत्र नहीं हैं वह आपनी नागरिकता कैसे साबित करेंगे। अधिकारी ऐसे लोगों को प्रताड़ित करेंगे। हम इसका पुरजोर विरोध करते हैं। कहा अगले हफ्ते लखनऊ में बैठक करके एक रणनीति तय होगी, जिससे पूरे प्रदेश में इस काले कानून की खामियों को उजागर करने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

लोकतंत्र का जिंदा रहना जरूरी
शिवपाल ने देश में चल रहे विरोध-प्रदर्शन पर कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में लोगों को अपनी आवाज उठाने के लिए धरना, प्रदर्शन और ज्ञापन देने का पूरा अधिकार है। उन्हें ऐसा करने से रोकना लोकतांत्रिक अधिकारों का हनन करना है। लोकतंत्र में किसी की आवाज को सत्ता की दम पर दबाया नहीं जाना चाहिए। अगर लोकतंत्र समाप्त हो जाएगा तो सरकार पूरी तरह तानाशाह हो जाएगी। सरकार की तानाशाही को रोकने के लिए लोकतंत्र का जिंदा रहना जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकारें तो आती जाती रहती हैं, लेकिन लोकतांत्रिक व्यवस्था हमेशा मजबूत रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार को अपने फैसले पर एक बार फिर से विचार करना चाहिए।

2022 में भाजपा की रवानगी तय
शिवपाल यादव ने कहा कि 2022 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का जाना तय है। प्रसपा यूपी की सभी सीटों में मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी और भाजपा को हम समाजवादी ही सत्ता से बेदखल करेंगे। शिवपाल ने गठबंधन पर कहा कि प्रसपा हर उस विचारधारा के साथ खड़ी है जो सेकुलरवादी सोच की है। शिवपाल ने कहा कि जब से देश व प्रदेश में भाजपा की सरकार आई है तब से लोगों के अंदर डर है। महंगाई की मार से जहां आमशहरी परेशान है तो वहीं बेमौसम बारिश ने किसानों की कमर तोड़ दी है। सरकार ने किसानों को अभी तक फसल बर्बादी का मुआवजा तक नहीं दिया। प्रसपा की सरकार यूपी में बनने के बाद किसान, मजदूर, गरीब और युवाओं को रोजगार दिया जाएगा।

घर-घर तक पहुंचाएं पार्टी की विचारधारा
शिवपाल सिंह यादव ने पार्टी के कार्यकर्ताओं से कहा कि वह भाजपा की जनविरोधी नीतियों के खिलाफ सड़क पर उतरें। जनता की समस्याओं का निराकरण करवाएं। पार्टी की विचारधारा तो घर-घर तक पहुंचाए। इस मौके पर आशीष चैबे ,सुनील बाजपेई , हेमलता शुक्ला ,ज्ञानेंद्र यादव ,प्रदीप सचान ,पुष्पेंद्र यादव ,किसलए दीक्षित, वरुण गुप्ता, राजू खन्ना ,सचिन वोहरा, हाजी अयूब आलम ,अनूप त्रिपाठी, अभिषेक यादव, रघुवीर यादव ,पियूष शुक्ला ,मोहन यादव ,सचिन यादव आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो