script

अब कानपुर के सीवरेज ट्रीटमेंट की जिम्मेदारी होगी ‘साइरस’ के हाथों में

locationकानपुरPublished: Dec 22, 2018 09:48:22 am

कानपुर का सीवरेज ट्रीटमेंट सिस्‍टम अब मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्‍त्री की कंपनी शापूरजी पालोनजी के हवाले कर दिया गया है. दिल्‍ली में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में 800 करोड़ के इस प्रोजेक्‍ट पर कंपनी, जल निगम और एनएमएसजी ने हस्‍ताक्षर कर दिए. अब ये कंपनी यहां आकर जल निगम और जलकल से पूरे काम को ओवरटेक करेगी.

Kanpur

अब कानपुर के सीवरेज ट्रीटमेंट की जिम्मेदारी होगी ‘साइरस’ के हाथों में

कानपुर। कानपुर का सीवरेज ट्रीटमेंट सिस्‍टम अब मशहूर उद्योगपति साइरस मिस्‍त्री की कंपनी शापूरजी पालोनजी के हवाले कर दिया गया है. दिल्‍ली में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में 800 करोड़ के इस प्रोजेक्‍ट पर कंपनी, जल निगम और एनएमएसजी ने हस्‍ताक्षर कर दिए. अब ये कंपनी यहां आकर जल निगम और जलकल से पूरे काम को ओवरटेक करेगी.

ऐसी मिली है जानकारी
एग्रीमेंट के लिए यहां से जल निगम के मुख्‍य अभियंता अनिल कुमार गुप्‍ता और गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के महाप्रबंधक आरके अग्रवाल को भी बुलाया गया था. इस बारे में चीफ इंजीनियर ने बताया कि एग्रीमेंट की सारी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं. एक तरह से ये कह सकते हैं कि अभी से सारी व्‍यवस्‍था कंपनी के हाथ में चली गई है. औपचारिक रूप से टेकओवर और हैंडओवर का कार्य कानपुर पहुंचकर होगा. इस प्रोजेक्‍ट में कंपनी को तीन नए सीवेज ट्रीटमेंट प्‍लांट भी बनाने होंगे और बाकी प्‍लांट का रखरखाव भी करना होगा. इस तरह के सारे कामों की जिम्‍मेदारी अब कंपनी के हाथों में होगी.

होगा ये सारा काम
कंपनी की जिम्‍मेदारी पांच नए सीवरेज पंपिंग स्‍टेशन बनाने की भी होगी. कानपुर में सुंदर नगर में 2 एमएलडी, आईसीआई नाले के पास 25 एमएलडी और पनका में 115 एमएलडी के पंपिंग स्‍टेशन कंपनी को बनाने होंगे. उन्‍नाव में 40 एमएलडी और शुक्‍लागंज में 20 एमएलडी के पंपिंग स्‍टेशन बनाए जाएंगे. इनके रखरखाव की भी जिम्‍मेदारी कंपनी की होगी. इसके अलावा 16 किमी की सीवर लाइन कंपनी ही बिछाएगी.

ये भी होगा काम
15 एमएलडी एसटीपी बनियापुर, 42 एमएलडी सजारी, 210 एमएलडी बिनगवां, जाजमऊ की 185 एमएलडी के तीन एसटीपी. इसके अलावा नवाबगंज, गुप्‍तारघाट, म्‍योरमिल, परमट, वाजिदपुर, मुशीपुरवा, राखीमंडी, हलुआखेड़ा, 210 एमएलडी का मुख्‍य पंपिंग स्‍टेशन बिनगवां का, सजारी और चकेरी. इसके साथ ही सजारी का एक मुख्‍य पंपिंग स्‍टेशन भी शापूरजी पालोनजी के ही हाथो में होगा.

ट्रेंडिंग वीडियो