scriptकानपुर के छह इलाके हुए सील, घर से बाहर निकलने पर पांच लाख जुर्माना | Six areas of Kanpur sealed due to corona infection | Patrika News

कानपुर के छह इलाके हुए सील, घर से बाहर निकलने पर पांच लाख जुर्माना

locationकानपुरPublished: Apr 05, 2020 02:37:07 pm

रविवार को एक और जमाती मिला संक्रमित, कुल संख्या हुई आठ बेरीकेडिंग लगाकर बंद किया गया रास्ता, आने-जाने पर प्रतिबंध लगा

कानपुर के छह इलाके हुए सील, बाहर निकलने पर पांच लाख जुर्माना

कानपुर के छह इलाके हुए सील, बाहर निकलने पर पांच लाख जुर्माना

कानपुर। तब्लीगी जमातियों के चलते शहर के छह इलाके रेड जोन में बदल गए हैं। इन इलाकों को सील कर पीएसी तैनात कर दी गई है। यहां बाहर निकलने पर पांच लाख रुपए जुर्माना देना पड़ेगा। बाहर निकलने वालों पर ड्रोन से निगरानी शुरू की गई है। रविवार को शहर में एक और जमाती के कोरोना पॉजिटिव होने के कारण कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या आठ हो गई है। प्रशासन ने सभी मस्जिदों की एक-एक किमी परिधि में बेरीकेडिंग लगाकर आने-जाने वालों पर पाबंदी लगा दी है। सभी मस्जिदों और आसपास के इलाके को सैनिटाइज़ किया जा रहा है। चमनगंज की हलीम प्राइमरी मस्जिद सैनिटाइज की गई है और मस्जिदों में आने-जाने वालों का पता लगाकर सभी का चेकअप किया जा रहा है। लक्षण मिलने पर कोरोना वायरस की जांच कराई जाएगी। जमातियों से मिलने बाले ऐसे लोगों को तलाशा जाएगा, जिनका सामाजिक दायरा बड़ा है। इन्हें क्वारंटाइन किया जाएगा।
जमातियों ने इन इलाकों में फैलाया संक्रमण
डीआईजी अनंत देव ने बताया कि अनवरगंज, बेकनगंज, चमनगंज, बाबूपुरवा, कर्रलगंज और घाटमपुर को रेड जोन घोषित किया गया है। क्यों कि इस इलाकों की मस्जिदों में कोरोना संक्रमित जमाती घूमे थे और यहां के लोग मस्जिदों में उनसे मिले थे। इसके चलते इन इलाकों को सील करने के साथ ही ड्रोन से निगरानी शुरू कर दी गई है। बेकनगंज में ड्रोन से निगरानी में 9 लोग झुंड में दिखाई दिए। इसके बाद पुलिस को मौके पर भेजकर सभी को हिरासत में लिया गया। पूछताछ में युवकों ने अपने नाम शमशाद, मो, शादिक, मो. वारिश, मो. अजहर, शानी, मशरूर अली, मंसूर अली, मो, नईम अंसारी और खुर्शीद आलम बताया। इन सभी के खिलाफ लॉकडाउन के उल्लंघन में एफआईआर दर्ज की गई।
एक दिन में मिले थे छह संक्रमित
लॉकडाउन के आठ दिन बाद एक ही दिन में छह लोगों के संक्रमित पाए जाने से मची खलबली के बीच प्रशासन ने जमात का संक्रमण रोकने के लिए नगर के चार और ग्रामीण क्षेत्र के दो इलाकों में रेड जोन का बैरियर लगा दिया है। इन जगहों पर लोगों की आवाजाही रोक दी गई है। कानपुर में संक्रमित मिले जमाती जिन-जिन मस्जिदों में गए थे, उनकी ट्रैकिंग के बाद संपर्क में आए लोग चिह्नित किए जा रहे है। हुमांयू मस्जिद में जमातियों से मिले 20 लोगों को चिह्नित किया गया है। जमातियों की ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर शहरी क्षेत्र के चार और ग्रामीण क्षेत्र के दो इलाके रेड जोन घोषित कर बेरीकेटिंग कर दी गई। लॉकडाउन का पालन कराने के लिए पीएसी लगाई गई है।
एक से दूसरी मजिस्द में घूमते रहे संक्रमित जमाती
संक्रमित बताए गए छह जमाती दो अलग-अलग जमात के हैं। दो संक्रमित अफगानी उस जमात से हैं जिसके आठ विदेशी सदस्य 14 मार्च और तीन भारतीय 18 मार्च को चमनगंज की हलीम प्राइमरी वाली मस्जिद मे ठहरे थे। दो-तीन दिन रुकने के बाद सभी कर्नलगंज की हुमायूं मस्जिद गए और नौबस्ता की खैर मस्जिद होते हुए बाबूपुरवा की सुफ्फा मस्जिद पहुंचे। दूसरी जमात घाटमपुर और सजेती की बरीपाल स्थित बड़ी मस्जिद में ठहरी थी। यही दल कानपुर देहात के गजनेर और कैंथा में भी धर्म प्रचार के लिए गया और तीन दिन रुका।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो