ICC World Cup 2019 -6 फीट लंबी अगरबत्ती के चलते टीम इंडिया से हरा पाकिस्तान

Vinod Nigam

Updated: 16 Jun 2019, 12:51:12 PM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। आईसीसी विश्वकप में पाकिसन पर टीम इंडिया की जीत के लिए कानपुर के जूही स्थित साई मंदिर में क्रिकेटप्रेमियों ने 6 फीट लंबी अगरबत्ती जलाई है, जो पिछले चार दिन से लगातार जल रही है। इस अगरबत्ती को कानपुर क्रिकेट एसोसिएशन के चेयरमैन संजय कपूर ने प्रजवलित किया। इस मौके पर संजय कपूर ने भारत की जीत के लिए प्रार्थना की।

1992 से जलाई जा रही अगरबत्ती
आईसीसी विश्वकप जीत के लिए रविवार को टीम इंडिया अपने प्रतिद्धंदी पाकिस्तान के खिलाफ रविवार को मैदान में उतरेगी। विराट सेना की जीत के लिए कानपुर में क्रिकेटप्रेमियों ने सांई मंदिर में चार दिन पहले एक 6 फीट लंबी अगरबत्ती जलाई है, जिससे बदस्तूर धुआं पूरे इलाके को सराबोर कर रही है। संजय कपूर ने कहा कि भारत पड़ोसी देश पर प्रचंड जीत दर्ज करेगा। अभी तक भारत 6 बार पाकिसतान के खिलाफ विश्वकप खेला है और सभी में जीत मिली है। 1992 से हमलोग ऐसे ही अगरबत्ती लगाते हैं और सांई बाबा टीम इंडिया को जीत दिलवाते हैं।

तय हो जाएगा नायक-विलेन
वीरेंद्र स्वरूप पार्क में बच्चों को बल्ले और गेंद का हुनर सिखाने वाले कोच दिलीप कुमार कहते हैं कि भारत-पाक के बीच क्रिकेट मुकाबला विश्व कप का हो या फिर कोई और मैच, यह कुछ इस तरह का होता है कि प्रशंसक मैच के नतीजे के हिसाब से नायक और विलेन बना लेते हैं जो ताउम्र बरकरार रहते हैं। अजय जडेजा का 1996 वर्ल्ड कप क्वॉर्टर फाइनल में वकार यूनिस की गेंदों को रौंदना हो या फिर सलीम मलिक का ईडन गार्डंस में 1987 में लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 गेंद में 72 रन की पारी खेलकर 90 हजार से ज्यादा दर्शकों को हैरान करना कुछ ऐसे ही वाकये हैं, जिसे लोग आज भी नहीं भूलें हैं।

 

पर बहस को लगा विराम
पुलवामा आतंकी हमले के बाद बहस छिड़ गई थी कि भारत को पाकिस्तान के क्रिकेट में कोई मैच नहीं खेलना चाहिए। वर्ल्ड कप में भी नहीं। लेकिन वर्ल्ड कप के करीब आते-आते क्रिकेट के बहिष्कार जैसी बहस पर विराम लग गया। अब भारतीय फैंस यही चाहते हैं कि टीम इंडिया वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अपने शत-प्रतिशत रेकॉर्ड को बरकरार रखे। भारत ने अभी तक वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ सभी छह मैचों में जीत हासिल की है जो एकतरफा रहे।

6 बार जीता भारत
पिछले कई वर्षों से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज बंद है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में दोनों टीमें कई बार भिड़ चुकी हैं। द्विपक्षीय सीरीज में भले ही पाकिस्तान ने अधिक जीत दर्ज की हो, लेकिन विश्व कप में वह अभी तक भारत को मात नहीं दे पाई है। दो बार की विजेता भारत ने अब तक विश्व कप में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का छह बार सामना किया है और हर बार भारतीय टीम को सफलता मिली है। पहली बार दोनों टीमें 1992 में भिड़ी थीं और भारत ने अपने पड़ोसी के खिलाफ जीत का जो सिलसिला शुरू किया था, वह आज तक कायम है।

 

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned