scriptआज से परौंख में शुरू होगी स्मार्ट क्लासेस और बंटेंगे आईआईटी तर्ज की राइटिंग किट | Smart Classes will start from today in parokh village Kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

आज से परौंख में शुरू होगी स्मार्ट क्लासेस और बंटेंगे आईआईटी तर्ज की राइटिंग किट

आज से परौंख में शुरू होगी स्मार्ट क्लासेस और बंटेंगे आईआईटी तर्ज की राइटिंग किट

कानपुरOct 02, 2017 / 03:40 pm

Ruchi Sharma

kanpur dehat

kanpur dehta

कानपुर देहात. रामनाथ कोविंद के देश के राष्ट्रपति बनने के बाद उनके पैतृक गांव परौंख के दिन बहुर गये है। उनके राष्ट्रपति बनते ही गांव में विकास के रास्ते पूरी तरह खुल गये है। लगातार चल रहे विकास कार्यों के साथ नई-नई योजनाएं गांव पहुंच रही है। फिर चाहे वह प्रदेश सरकार की योजना हो या केंद्र सरकार की हो, समूचे गांव की सूरत बदलती ही जा रही है। अस्पताल, नलकूप, सिंचाई, सड़कें, बिजली के बाद अब शिक्षा पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
आज गांधी जयंती के अवसर पर परौंख में स्मार्ट क्लासेस शुरू करने के साथ ही आईआईटी एवं यूनीसेड के प्रयास से गांव के जूनियर विधालय के बच्चों को आज विशेष किस्म के डिजायन किये गये स्कूली बस्ते (राइटिंग किट) वितरित किये जायेंगे। जिसकी तिथि जिलाधिकारी द्वारा 2 अक्टूबर निश्चित की गयी थी। इसके लिये 106 बच्चों का चयन किया गया है। बस्ते विशेष किस्म के मैटेरियल से तैयार किये गये है। जिसमें बच्चों को हर तरीके से सुविधा मिलेगी।
बच्चों के राइटिंग किट में होगी ये खूबियां

यह देखने में आया है कि बच्चों को जमीन पर बैठकर लिखने में काफी झुकना पड़ता
है। बच्चों की इस समस्या को ध्यान में रखकर शोध करते हुये आईआईटी कानपुर ने विशेष मैटीरियल से बने स्टैंड युक्त बैग का निर्माण किया है, जो खुलने के बाद एक छोटी मेज का आकार लेता है और उसे फोल्ड करके एक पिट्ठू बैग बनाकर कही भी ले जाया जा सकता है। इसके लिये अभी उच्च प्राथमिक विद्यालय के 106 बच्चों का चयन किया गया है।
आज ही होगी स्मार्ट क्लासेस की होगी शुरुआत

जिले में पांच सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लासेस शुरू करने की योजना है। इसके लिये सबसे पहले राष्ट्रपति जी के गांव परौंख का चयन किया गया है। यूनीसेड (यूनिट आफ साइंस एजूकेशन डिवीजन) के एजूकेशन कोआर्डिनेटर एके गुप्ता का कहना है कि कक्षा शुरू करने के लिये प्रोजेक्टर, सोलर पैनल, किट आदि सामान परौंख गांव पहुंच चुका है। गांव के बच्चों की रुचिकर शिक्षा के लिये विशेष पुस्तकें भी तैयार की गयी है, इससे बच्चे पढ़ने में रुचि लेंगे और सीखने में आसानी होगी। कोई भी चीज जल्द ग्रहण करेंगे। यह सारी व्यवस्था स्मार्ट क्लास में दी जायेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो