script

प्राइमरी स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट टीवी से पढ़ेंगे बच्चे

locationकानपुरPublished: Apr 24, 2020 01:28:35 pm

ऑनलाइन पढ़ाई को मिलेगा बढ़ावा, सुधरेगा शिक्षा का स्तर सितंबर से हो जाएगी शुरूआत, तैयारियों में जुटा विभाग

प्राइमरी स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट टीवी से पढ़ेंगे बच्चे

प्राइमरी स्कूलों में ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट टीवी से पढ़ेंगे बच्चे

कानपुर। जल्द ही प्राइमरी स्कूलों की कक्षाओं का बदला हुआ रूप देखने को मिलेगा। इन क्लासों में अब ब्लैक बोर्ड की जगह स्मार्ट टीवी लगा होगा और मास्टर साहब के हाथों में चॉक और डस्टर की जगह मोबाइल या रिमोट होगा, जिससे टीवी को चलाया जा सकेगा। बच्चे भी अब पढक़र सीखने की बजाय देखकर सीख सकेंगे। जिससे विषय वस्तु उन्हें बेहतर तरीके से समझ में आएगी। बेसिक शिक्षा विभाग परिषदीय स्कूलों में हाईटेक पढ़ाई श्ुारू कराने की तैयारी में जुटा है। सितंबर तक इसकी श्ुारूआत होने के आसार हैं।
इन स्कूलों में होगी श्ुारूआत
स्मार्ट टीवी और आधुनिक शिक्षा तकनीक के तहत पहले चरण में उन स्कूलों में टीवी का संचालन होगा, जहां रोजाना छात्र संख्या 80 से 100 फीसद तक रहती है। इसके अलावा स्कूल का शैक्षणिक माहौल बेहतर होना चाहिए। इसके अलावा यह भी देखा जाएगा कि विभाग द्वारा कराई गई लर्निंग आउटकम परीक्षा में स्कूल का प्रदर्शन कैसा रहा, इसे भी आधार बनाया जाएगा। पहले चरण में एक स्कूल में एक टीवी लगेगा, फिर इसके बाद स्कूल के अंदर हर कक्षा में टीवी लगाकर पढ़ाई कराई जाएगी।
ऑनलाइन पढ़ाई का भी होगा विकल्प
शासन ने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए परिषदीय स्कूलों को भी चुना है। जिसके तहत स्कूलों में स्मार्ट टीवी के साथ ही शिक्षकों को पेन ड्राइव, डाटा केबल एडाप्टर समेत अन्य जरूरी उपकरण भी दिए जाएंगे। ताकि जब वह बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाना चाहें तो अच्छे ढंग से पढ़ा सकें। इन स्कूलों में बिजली की आपूर्ति ठीक से हो, इसका ध्यान भी रखा जाएगा।
सितंबर तक तैयारी करने के निर्देश
स्कूल महानिदेशक बेसिक शिक्षा विभाग की वीडियो कांफ्रेंसिंग में यह निर्देश प्रदेश के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए गए। जिले में सितंबर से स्कूलों के अंदर टीवी लगने की शुरुआत हो जाएगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी करने के निर्देश दे दिए गए हैं। विभागीय अफसरों का कहना है बेसिक शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए यह प्रयास काफी कारगर सिद्ध होगा। बीएसए डॉ. पवन तिवारी ने बताया कि शासन की एक बेहतर योजना है, कि परिषदीय स्कूलों में स्मार्ट टीवी लगेंगे। जिले में सितंबर से इसकी शुरुआत हो जाएगी। इसके लिए जो तैयारियां करनी हैं, उस दिशा में काम शुरू कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो