अब जानवर खेत में जाएंगे, तो तगड़ा झटका खाएंगे! किसान ने सोलर झटका नाम की बनाई मशीन

कानपुर (Kanpur) के एक युवा किसान मुलायम यादव (Mulayam Yadav) ने ऐसी तरकीब निकली है, जिससे कम से कम आवारा जानवरों को खेतों (Farms) में फसल नष्ट करने से रोका जा सकता है।

By: Abhishek Gupta

Updated: 23 Aug 2020, 05:01 PM IST

कानपुर. एक तो मौसम की मार, ऊपर से आवारा जानवारों का डर, किसानों (Farms) को आय दिन इससे अपनी फसलों के नष्ट होने की चिंता सताती रहती है। लेकिन कानपुर (Kanpur) के एक युवा किसान मुलायम यादव (Mulayam Yadav) ने ऐसी तरकीब निकली है, जिससे कम से कम आवारा जानवरों को खेतों में फसल नष्ट करने से रोका जा सकता है। मुलायम ने सोलर झटका नाम से एक ऐसा यंत्र बनाया है, जो खेतों के अंदर आने वाले जानवर या किसी भी शख्स को दस हजार वॉट का झटका देगा। इससे किसी जानवर को कोई नुकसन नहीं पहुंचेगा। वह केवल इसे छूने से तुरंत पीछे हट जाएगा।

ये भी पढ़ें- कानपुर के इन 25 अपराधियों की अवैध संपत्ति होगी जब्त, विकास दुबे के खजांची जय बाजपेई का नाम शामिल

मुलायम ने कटीले तारों का खेत के चारों ओर घेरा बनाया है। यह दस हजार वॉट के सोलर बैटरी से जुड़ा है और किसी के भी छूने पर यह जोरदार झटका देता है। मुलायम के इस अविष्कार के गांव में खूब चर्चा हो रही है। लोग इसे पसंद कर रहे हैं क्योंकि यह कम खर्चीला भी है। साथ ही जानवारों को बिना चोट पहुंचाए, उन्हें खेत जाने से रोका जा सकता है। मुलायम ने बताया कि इसके लिए 20 एमपीएल की बैटरी लगी हुई है। यह सौर्य ऊर्जा से चार्ज होता है। इसके छूने से किसी के मरने की आशंका बिल्कुल नहीं है। इसको छूने से इंसान हो या जानवर वह तुरंत पीछे हट जाएगा। मुलायम का कहना है कि इस तरकीब में ज्यादा धन नहीं लगा है।

ये भी पढ़ें- तीन साल का इंतजार क्यों... अब हर रोज देखिए राम मंदिर निर्माण, हो गई तैयारी

किसानों को हर साल आवारा जानवारों द्वारा फसलों के नष्ट होने से लाखों का नुकसान तो होता ही है, जानवरों को कभी कटीलें तारों से काफी चोटें आती थी, लेकिन मुलायम की इस तरकीब से इस समस्या का समाधान हो सकता है।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned