सर्दी में करें ये काम, बीमारी को दूर भगाएं, भोजन में पानी की जगह ले सूप - डॉ आरके दीक्षित

- गर्म पानी का अधिक से अधिक प्रयोग लाभदायक

- सर्दी में फिजिकली एक्टिविटीज कम हो जाने से कब्ज बढ़ता है

By: Narendra Awasthi

Published: 13 Jan 2021, 07:54 AM IST

उन्नाव. स्वस्थ रहने के लिए अपने खानपान में रसोई घर में उपलब्ध मसालों का नियमानुसार इस्तेमाल करें, घरेलू उपाय उपाय करें। जिससे अस्पताल से दूर रहे और डॉक्टर के पास ना जाना पड़े। छोटे-छोटे उपाय आपको बीमारियों से दूर रखते हैं। उमाशंकर दीक्षित संयुक्त चिकित्सालय जिला अस्पताल में कार्यरत आयुर्वेदिक डॉ आरके दीक्षित ने यह जानकारी दी। पत्रिका से खास बातचीत में उन्होंने कहा कि मौसम का दिनचर्या में असर पड़ता है। इसलिए खान-पान में भी परिवर्तन करना आवश्यक है। छोटे-छोटे उपाय आपको सेहतमंद रखते हैं।

 

गर्म पानी से नहाए, ताजा खाद्य पदार्थों का सेवन करें

डॉक्टर आरके दीक्षित ने बताया कि सर्दी के मौसम में गर्म चीजों का अलग ही मजा है। स्वास्थ्य के लिहाज से भी गर्म खाद्य पदार्थ फायदेमंद है। स्थान में भी गर्म पानी का प्रयोग करना चाहिए। गर्म पानी से स्नान सेहत के लिए काफी लाभदायक है। उन्होंने घर का बना ताजा और गर्म भोजन करने की सलाह दी। बोले पैकेट फूड स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है। इसलिए इससे दूरी बनाएं। पत्ते वाली हरी सब्जियां खाएं। चुकंदर, गाजर, मूली को अपने खाने में प्रयोग करें। बीमारी आपके नजदीक नहीं फटकेगी।

 

जाड़े में फिजिकली एक्टिविटीज कम हो जाती है

जाड़े के मौसम में शारीरिक गतिविधियां (फिजिकल एक्टिविटीज) कम हो जाती हैं। जिसकी वजह से कब्ज बना रहता है। मूंग की दाल (छिलके वाली) इसमें काफी फायदेमंद है। रेशेदार छिलके वाली दाल सुपाच्य है। भोजन के साथ पानी की जगह मट्ठा का सेवन भी अवश्य करें। पानी हानिकारक है जबकि मट्ठा का बना सूप लाभकारी है। जिसे हींग, जीरा, अजवाइन, काला नमक के साथ सरसों तेल में फ्राई करके स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। गर्म पानी का सेवन भी बड़ा ही लाभदायक है। चाय में दालचीनी अदरक तुलसी पत्ता काली मिर्च का काढ़ा का सेवन भी रामबाण है। डॉक्टर आरके दीक्षित जिला अस्पताल के वरिष्ठ आयुर्वेदिक डॉक्टर है।

Narendra Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned