सपाईयों ने गैस सिलेंडर की आरती उतारी तो सड़क पर चूल्हा रख शबनम ने रोटी सेंकी

Vinod Nigam

Updated: 15 Feb 2020, 09:03:03 AM (IST)

Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

कानपुर। केंद्र सरकार ने गुरूवार को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए, जिसको लेकर पिछले दो दिनों से शहर में राजनीतिक दलों के साथ आमलोग विरोध-प्रदर्शन कर रहे है। सामजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सरकार के इस कदम को लेकर नारेबाजी और गैस सिलेंडर कर आरती उतार जल्द से जल्द बढ़ी हुई रकम वापस किए जाने की मांग की। जबकि दूसरी तरह महिला कांग्रेस की अध्यक्ष शबनम खान ने बीच सड़क पर चूल्हा रख रोटी सेंकी।

जनता में आक्रोश
समाजवादी पार्टी के छात्र सभा अध्यक्ष सिराज हुसैन ने बताया की केंद्र सरकार ने रसोई गैस सिलेंडर में 144 रूपए बढ़ा दिए हैं, जिससे जनता में अक्रोश है। इस फैसले से मीडियम क्लास परिवार सबसे ज्यादा पीड़ित हुए हैं। सरकार को तत्काल कीमतें कम करनी चाहिए। जिससे कि गरीब के घर में चूल्हा ठीक तरीके से जल सके। सिराज ने कहा कि एक तरफ मोदी सरकार गरीबांे को चूल्हा और सिलेंडर दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ लगातर गैस की कीमतों में बृद्धि कर रही है। जिससे गरीब तबके के लोग गैस सिलेंडर नहीं भरवा पा रहे हैं। वह पिछले कई दिनों से चूल्हे में भोजन पका रहे हैं।

सड़क पर सजी रसोई
महिला कांग्रेस नगर अध्यक्ष शबनम खान पिछले दो दिनों से बढ़ी हुई रसोई गैस की कीमतों को लेकर चूल्हे में भोजन पका अपना विरोध दर्ज करा रही हैं। दो दर्जन से ज्यादा महिलाओं के साथ उन्होंने सड़क पर चूल्हा रखा। फिर लकड़ी के जरिए रोटी सेंकी। खुद खाई और आने-जाने वाले लोगों को भी खिलाई। इस बीच महिलाओं ने मोदी सरकार को जगाने के लिए गीत भी गाए। महिलाओं ने कहा कि भाजपा का हर फैसला जनता के खिलाफ है। 2019 के बाद से भाजपा सरकार गरीब, मजदूर, किसान और मीडियम क्लास फेमली के साथ भेदभाव कर उनकी दो वक्त की रोटी छीनने का काम किया है।

सिर्फ महंगाई और सपने दिखाए
शबनम ने कहा मोदी सरकार के आने से महंगाई, बेरोजगारी , भ्रष्टाचार और नफरत देश में पनप रही है। पहले से ही खाने पीने की चीजों में महंगाई का दंश जनता झेल रही। अब गैस के दाम बढने से किचन का बजट ही गड़बड़ा जाएगा। मध्यम वर्ग के लोगों के लिए तो दाम बढना आफत आने से कम नहीं है। सब्जी व अन्य खाद्य पदार्थ के भाव भी निरंकुश होते जा रहे हैं। सरकार को महंगाई को नियंत्रित करने के कदम उठाने चाहिए। यदि वह ऐसा नहीं करती तो कांग्रेस की महिला कार्यकर्ता सड़क पर आंदोलन करेंगी।

कांग्रेस का जारी रहेगा आंदोलन
दूसरी तरफ मेस्टन रोड पर पेट्रोलियम मंत्री का कांग्रेसियों ने पुतला फूंका और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी करते हुए बढ़ी हुई कीमतें वापस किए जाने की मांग की। नगर अध्यक्ष ने कहा कि अब भाजपा दिल्ली में करारी हार के बदला आमलोगों से ले रही है। भाजपा के कार्यकाल की अब तक की यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। अगर कीमतें कम नहीं हुई तो कांग्रेस का एक-एक कार्यकर्ता आंदोलन करेगा। नगर अध्यक्ष ने बताया कि शनिवार को प्रदेश अध्यक्ष कानपुर आ रहे हैं और कार्यकर्ता भाजपा के खिलाफ बड़ा आंदोलन करेगी।

 

Bharatiya Janata Party
Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned