scriptकुम्भ स्नान के लिये सरकार ने की ये फुल तैयारी, अब इन लोगों के लिए विशेष सुविधा | special facility for kumbh bath to travell kanpur dehat | Patrika News

कुम्भ स्नान के लिये सरकार ने की ये फुल तैयारी, अब इन लोगों के लिए विशेष सुविधा

locationकानपुरPublished: Jan 16, 2019 11:36:21 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

अब कुंभ नगरी प्रयागराज जाने वालों के लिए रोडवेज बस उनके घर तक पहुंचेगी। परिवहन विभाग ने गांवों तक बस भेजने की सुविधा भी दे दी है।

kumbh

कुम्भ स्नान के लिये की गयी विशेष सुविधा, अब यहां के लोगों के लिए विशेष सुविधा

कानपुर देहात-हिंदू धर्म मे अर्धकुंभ व महाकुम्भ का बड़ा ही महत्व है। दान करने की परंपरा यहां से शुरू हुई थी। साथ ही मोक्ष की प्राप्ति की आकांक्षा लोगों में यहां जन्म लेती है। यह स्नान बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। इसके लिए सरकार ने सारी तैयारिया जुटा रखी हैं। इसी के तहत अब कुंभ नगरी प्रयागराज जाने वालों के लिए रोडवेज बस उनके घर तक पहुंचेगी। परिवहन विभाग ने गांवों तक बस भेजने की सुविधा भी दे दी है। इसके लिए बसें रिजर्व की गई हैं। हालांकि, सुविधा सशर्त होगी। बस किसी एक के लिए नहीं बल्कि समूह में यात्री होने पर गांव भेजी जाएगी। इस पहल से दूर-दराज गांवों से शहर मुख्यालय के बस अड्डे में आने वाली परेशानियों से श्रद्धालुओं को निजात मिलेगी और वे कुम्भ स्नान आसानी से कर सकेंगे।
निर्धारित स्थानों से मिल रही कुंभ के लिए बसें

जिले के माती बस अड्डे के केंद्र प्रभारी अजय दीक्षित ने बताया कि अकबरपुर चौराहा, माती, रसूलाबाद, पुखरायां भोगनीपुर से सुबह आठ बजे से कुंभ जाने के लिए बसें मिलनी शुरू हो जाती हैं। हर घंटे पर बसों के आने-जाने का क्रम जारी रहता है। अभी 10 बसों का संचालन कुंभ के लिए हो रहा है। फरवरी में तीन शाही स्नान हैं, इसके लिए 31 जनवरी से सिकंदरा, राजपुर से भी बसों का संचालन शुरू किया जाएगा। कुल 44 बसें चलाने की योजना है।
कानपुर के फजलगंज में रिजर्व रखीं पांच बसें

इस शाही स्नान के लिए नौजवान व बुजुर्गों को ध्यान में रखते हुए कुम्भ नगरी जाने के लिए चल रही बसों के अलावा पांच बसों को कानपुर देहात के लिए फजलगंज डिपो में रिजर्व रखा गया है। मौका आते ही मांग बढ़ने पर इन्हें तत्काल डिपो से मंगाकर कुंभ भेजा जाएगा। जिससे देहात क्षेत्र के लोग आसानी से बस के माध्यम से कुम्भ पहुंचकर स्नान कर सकें।
क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज अतुल जैन ने बताया कि यदि किसी गांव के लगभग 50 यात्री कुंभ जाने के लिए तैयार हों तो उनके लिए बस गांव तक भेजी जाएगी। किराया उस गांव से ही निर्धारित कर लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो