scriptमच्छर की तरह ही चुभेगी इंजेक्शन की निडिल, नहीं होगा दर्द | Special type of painless needle preparing IIT | Patrika News

मच्छर की तरह ही चुभेगी इंजेक्शन की निडिल, नहीं होगा दर्द

locationकानपुरPublished: Apr 25, 2019 01:38:56 pm

आईआईटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में तैयार हो रही निडिल, इंजेक्शन लगाने से पहले लगाना होगा एक विशेष प्रकार का जैल

मच्छर की तरह ही चुभेगी इंजेक्शन की निडिल, नहीं होगा दर्द

मच्छर की तरह ही चुभेगी इंजेक्शन की निडिल, नहीं होगा दर्द

कानपुर। बीमार होने पर ज्यादातर लोग इंजेक्शन लगवाने की बजाय दवा खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इंजेक्शन से बच्चे तो डरते ही हैं, कुछ बड़े भी इजेक्शन का नाम सुनकर बहानेबाजी करने लगते हैं। यही हाल महिलाओं का भी है, पर अब इंजेक्शन से डरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इंजेक्शन लगाने पर ऐसा महसूस होगा कि जैसे मच्छर ने काट लिया हो। क्योंकि अब इंजेक्शन में मच्छर वाली तकनीक ही इस्तेमाल की जाएगी। इसके लिए आईआईटी के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग में ऐसी निडिल तैयार की जा रही है।
मच्छर के डंक की तकनीक
आईआईटी के वरिष्ठ प्रो. ए घटक ने बताया कि इस निडिल को बनाने के लिए मच्छर के डंक की तकनीक का प्रयोग किया गया है। मच्छर किसी का खून चूसने से पहले अपनी नुकीले डंक चुभोता है और खून चूसता है। बावजूद व्यक्ति को कोई दर्द नहीं होता है। मच्छर की इसी तकनीक के आधार पर यह निडिल तैयार की जा रही है। मच्छर भी डंक चुभोने से पहले एक विशेष तरह का तरल पदार्थ छोड़ता है, जिससे त्वचा के उस हिस्से पर हल्का वाइब्रेशन होता है। इसके बाद वह डंक चुभोता है। इस विषय पर वैज्ञानिक भी शोध कर पुष्टि कर चुके हैं।
तैयार की विशेष निडिल
आईआईटी कानपुर के केमिकल इंजीनियरिंग विभाग ने ने एक विशेष निडिल बनाने की तकनीक तैयार कर ली है। यह निडिल लोगों के बीच उपयोग के लिए उपलब्ध कराए जाने का प्रयास हो रहा है। इस निडिल से शरीर के किसी भी हिस्से में इंजेक्शन लगाने से कोई दर्द नहीं होगा। इस निडिल को बनाने के लिए विभिन्न प्रयोगों के आधार पर उसकी भौतिकी समझ ली गई है। यह निडिल बिल्कुल मच्छर की डंक की तरह होगी। जैसे मच्छर का डंक शरीर में प्रवेश करता है, ठीक उसी आकार और आकृति की तरह निडिल को तैयार किया जा रहा है।
इंजेक्शन से पहले लगाना होगा जैल
शरीर के जिस हिस्से पर इंजेक्शन लगाना है, उस हिस्से पर एक विशेष जेल को लगाना होगा, जो पालीएक्रिलमिड का सॉल्यूशन होता है। जेल लगाने के बाद हल्का वाइब्रेशन होता है, जो व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता और दर्द सहने की क्षमता को बढ़ाता है। इससे हल्के दर्द का अहसास तक नहीं होता है। प्रो. घटक के अनुसार इस इंजेक्शन के लगाने की प्रक्रिया में साफ-सफाई और प्रशिक्षित व्यक्ति का रहना जरूरी है। अन्यथा इस निडिल का प्रयोग करने के बावजूद दर्द का अहसास होना तय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो