scriptलॉकडाउन के चलते कानपुर के तीन इलाकों में इंटरनेट स्पीड २जी | Speed down due to increased load on internet due to lockdown | Patrika News

लॉकडाउन के चलते कानपुर के तीन इलाकों में इंटरनेट स्पीड २जी

locationकानपुरPublished: Apr 10, 2020 11:27:00 am

सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के सामने नेटवर्क बचाए रखना बना चुनौती कम स्पीड की शिकायत पर मांग रहे लॉकडाउन खत्म होने तक का समय

लॉकडाउन के चलते कानपुर के तीन इलाकों में इंटरनेट स्पीड २जी

लॉकडाउन के चलते कानपुर के तीन इलाकों में इंटरनेट स्पीड २जी

कानपुर। लॉकडाउन ने लोगों के जीवन को पूरी तरह से प्रभावित कर दिया है। जरूरी सामान से लेकर दवाओं और खान-पान की चीजें भी मुश्किल से मिल रही हैं। घरों में कैद लोगों के पास समय काटने के लिए टीवी के अलावा मोबाइल ही सहारा बचा था, लेकिन इंटरनेट यूजर्स का लोड एकाएक बढऩे से स्पीड काफी कम हो गई है। हालात यह है कि सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के सामने अपना नेटवर्क बचाए रखना अब चुनौती बन गया है। कई ग्राहक खराब स्पीड के कारण दूसरा नेटवर्क चुनने के लिए विकल्प खोजने लगे हैं।
यहां इंटरनेट स्पीड बेहद खराब
कानपुर में लॉकडाउन के दौरान काकादेव, तिलक नगर और बिरहाना रोड में सबसे ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है। यही कारण है कि इंटरनेट की स्पीड यहां काफी कम हो गई है। हालांकि कम्पनी से जुड़े अधिकारियों का मानना है कि स्थितियां सामान्य होते ही इंटरनेट उन इलाकों में भी ठीक से काम करने लगेगा, जहां अभी नेटवर्क को लेकर समस्या खड़ी हो रही है।
२जी स्पीड से कर रहे गुजारा
४जी नेटवर्क के दौर में शहर के इन इलाकों में कई लोगों को २जी स्पीड से काम चलाना पड़ रहा है। मुख्य तौर पर तीन निजी सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियों का इंटरनेट इस्तेमाल किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद एकाएक इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ गया है। जिसके कारण लोड अत्याधिक हो गया है। शहर में ऐसे कई इलाके हैं, जहां पर इंटरनेट नेटवर्क या फोन नेटवर्क को लेकर कभी समस्या नहीं होती थी। उन इलाकों में भी अब नेटवर्क एक बड़ी समस्या बन गया है।
30 प्रतिशत बढ़ा इस्तेमाल
शहर के काकादेव, बिरहाना रोड और तिलक नगर में अकेले इंटरनेट का इस्तेमाल 30 प्रतिशत तक बढ़ गया है। इसका कारण भी है। सम्पन्न इलाकों में लोगों के यहां स्मार्ट टीवी लगा है। जिसके जरिए वह इंटरनेट कनेक्ट कर चैनल्स और वीडियो कॉल्स करते हैं। इन दोनों के इस्तेमाल बढ़ जाने के कारण लोड बढ़ा है।
15 प्रतिशत तक कम हो गई स्पीड
कानपुर में इंटरनेट स्पीड 15 प्रतिशत तक घट गई है। एक सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी 100 एमबीपीएस स्पीड देने का दावा करती है। मगर लोड बढ़ जाने के कारण वह स्पीड घटकर 85 एमबीपीएस ही रह गई है। कम्पनी से जुड़े अधिकारियों का कहना है कि जब लॉकडाउन खत्म होगा और लोग अपने सामान्य जीवन में लौटेंगे तो नेटवर्क और स्पीड को लेकर जो समस्याएं आ रही हैं। वह खुद ही हल हो जाएंगी क्योंकि लोड कम होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो