script

अब सोशल मीडिया पर अफ़वाह फैलाई, तो समझो खैर नहीं

locationकानपुरPublished: Jul 30, 2018 08:27:23 am

खबर है कि सोशल मीडिया पर फैल रही अराजकता रोकने के लिए पुलिस थाना स्तर पर वालंटियर्स तैनात करने जा रही है.

Kanpur

अब सोशल मीडिया पर अफ़वाह फैलाई, तो समझो खैर नहीं

कानपुर। खबर है कि सोशल मीडिया पर फैल रही अराजकता रोकने के लिए पुलिस थाना स्तर पर वालंटियर्स तैनात करने जा रही है. इसके तहत सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाह या भड़काऊ पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की तैयारी की गई है. सभी वालंटियर्स को व्हाट्सएप के माध्यम से पुलिस के साथ जिला स्तर पर भी जोड़ा जाएगा.
मामला पकड़ रहा है तूल
इस बारे में एसपी साउथ रवीना त्यागी ने बताया कि सोशल मीडिया पर फैल रही अफवाहों के चलते कई बार छोटा सा मामला तूल पकड़ लेता है. कई मामलों में तो बिना किसी कसूर के ही लोगों की जान चली गई. इन मामलों को रोकने के लिए डीजीपी स्तर से प्रत्येक थाना क्षेत्र में 250 डिजिटल वालंटियर्स की नियुक्ति के निर्देश दिए गए हैं.
ऐसे दिया जाएगा काम को अंजाम
उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप व अन्य सोशल मीडियम से वालंटियर्स के आवेदन मांगे गए हैं. इन आवेदनों में से पुलिस अपनी जरूरत के अनुसार लोगों को सलेक्शन करेगी. इन चयनित लोगों को लोकल और जिला स्तर के व्हाट्सएप ग्रुपों में जोड़ा जाएगा. इसके बाद वो अपने आसपास क्षेत्र में हर तरह की अराजकता फैलाने वालों पर या किसी भी तरह के भड़काऊ पोस्ट के संबंध में पुलिस को अवगत कराएंगे. वालंटियर्स को व्हाट्सएप के माध्यम से पुलिस के साथ जिला स्तर पर भी जोड़ा जाएगा.
वालंटियर्स होंगे इन क्षेत्रों से

– टीचर, प्रिंसिपल, रिटायर्ड सर्विसमैन

– पुलिस पेंशनर, लोकल जर्नलिस्ट

– सामाजिक संगठन संचालक, ग्राम प्रधान

– छात्र नेता, डॉक्टर्स, एडवोकेट

– मंदिर के पुजारी व मस्जिद के मौलवी
ऐसा कहना है एसपी साउथ का
इस बारे में और जानकारी देते हुए एसपी साउथ रवीना त्‍यागी ने बताया कि डिजिटल वालंटियर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं. इन आवेदनों में से साफ सुथरी छवि वालों को इस कार्य के लिए चुना जाएगा. वालंटियर्स की नियुक्ति का उद्देश्य सिर्फ क्षेत्र में फैल रही अफवाहों और अराजकता पर काबू पाना है.

ट्रेंडिंग वीडियो