scriptअब एचबीटीयू के मानक पर साबुन, तेल और टूथपेस्ट बनाएंगी कंपनियां | Standards of soap, oil and toothpaste will be prepared in HBTU | Patrika News

अब एचबीटीयू के मानक पर साबुन, तेल और टूथपेस्ट बनाएंगी कंपनियां

locationकानपुरPublished: May 31, 2019 11:33:58 am

बीआईएस से करार होने के बाद शुरू किया गया रिसर्च,पहले चरण में २५ उत्पादों का स्टैंडर्ड होगा तैयार

HBTU kanpur

अब एचबीटीयू के मानक पर साबुन, तेल और टूथपेस्ट बनाएंगी कंपनियां

कानपुर। चाहे ब्यूटी सोप हो या टूथपेस्ट, डिटर्जेंट हो या फिर हेयर ऑयल। इन सब की क्वालिटी कानपुर में तय की जाएगी। देश की सभी कंपनियों में बनने वाले रोजमर्रा उपयोग के लगभग २५ उत्पादों के लिए मानक तय करने की जिम्मेदारी एचबीटीयू को दी गई है। भारतीय मानक ब्यूरो से करार होने के बाद एचबीटीयू ने सैकड़ों उत्पादों का स्टैंडर्ड (मानक) तैयार करने के लिए शोध शुरू कर दिया है। एचबीटीयू के उत्पादों के तैयार किए गए स्टैंडर्ड को भारतीय मानक ब्यूरो इसे पूरे देश में लागू करेगा।
पहले चरण में २५ उत्पाद शामिल
एचबीटीयू के ऑयल एंड पेंट्स टेक्नोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो. आरके त्रिवेदी ने बताया कि समझौते के तहत प्राथमिक चरण में 25 उत्पादों का स्टैंडर्ड तैयार करने की दिशा में काम चल रहा है। इसमें टूथ पेस्ट, नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन, डिटर्जेंट पाउडर, फिनायल, परफ्यूम, डियो, हेयरऑयल, टॉयलेट क्लीनर, फिनायल का मानक तैयार कर रही है। जून में एफएमसीजी उत्पाद बनाने वाली देश की नामी कंपनियों के साथ दिल्ली में बैठक प्रस्तावित है। इसमें भारतीय मानक ब्यूरो के अफसर, एचबीटीयू के एक्सपर्ट और देश की दिग्गज कंपनियां शामिल होंगी जो एफएमसीजी उत्पाद बना रही हैं। कंपनियों की राय और आपत्ति के बाद ही भारतीय मानक ब्यूरो उत्पादों के स्टैंडर्ड को पूरे देश में लागू करेगा।
१३ मई को हुआ था करार
भारतीय मानक ब्यूरो और एचबीटीयू के बीच 13 मई को लोगों की सेहत से जुड़े उत्पादों का मानक तैयार करने को लेकर एक करार हुआ था। इस दौरान भारतीय मानक ब्यूरो की महानिदेशक सूरीना राजन (आईएएस) खुद टीम के साथ एचबीटीयू पहुंची थी। भारतीय मानक ब्यूरो (द ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड) या बीआईएस कहा जाता है। यह भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। यह उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अधीन कार्य करती है। पहले इसका नाम भारतीय मानक संस्थान (इंडियन स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूट (आईएसआई)) था। जिसकी स्थापना सन 1947 में हुई थी। एचबीटीयू के कुलपति प्रो. एनबी सिंह ने बताया कि भारतीय मानक ब्यूरो ने एचबीटीयू से कई उत्पादों का मानक तैयार करने के लिए करार किया है। एचबीटीयू के वैज्ञानिकों की टीम उत्पादों का मानक तैयार करने की दिशा में काम कर रही है। इसी मानक को भारतीय मानक ब्यूरो लागू करेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो