scriptट्रक से डीजल चोरी होते ही ट्रांसपोर्टर का मोबाइल घनघनाएगा | Stealing diesel from trucks will be difficult, new technology in BS-6 | Patrika News

ट्रक से डीजल चोरी होते ही ट्रांसपोर्टर का मोबाइल घनघनाएगा

locationकानपुरPublished: May 14, 2020 11:34:58 am

बीएस-6 मानक के वाहनों के ईंधन टैंक में फिट है स्पेशल चिप

हाइवे पर दौड़ते टैंकरों से गायब हाे जाता था हजारों लीटर डीजल

टैंकर से डीजल चोरी

कानपुर। चोरों के लिए अब ट्रकों से डीजल चोरी करना और भाग पाना आसान नहीं होगा। अगर किसी चोर ने डीजल चोरी करने की कोशिश भी की तो वह पकड़ा जाएगा। ऐसा इसलिए होगा कि जैसे ही चोर ट्रक मालिक और चालक की मर्जी बिना डीजल टैंक को हाथ भी लगाएगा तो मालिक को पता चल जाएगा। ऐसे मेें ट्रक मालिक पुलिस की मदद लेकर चोर को पकड़वा सकता है। नई तकनीक के चलते डीजल टैंक से छेड़छाड़ होते ही मालिक को फोन पर अलर्ट मिल जाएगा।
बीएस-६ वाहनों में होगा सिस्टम
टाटा मोटर्स ने बीएस 6 वाहनों में ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे वाहनों से डीजल चोरी होने पर ट्रांसपोर्टर को जानकारी मिल जाएगी। कंपनी ने गाडिय़ों के फ्यूल टैंक के साथ ऐसा सिस्टम जोड़ा है, जिससे अगर बिना चाभी के या गैर जरूरी तरीके से डीजल का टैंक खोला गया या फिर इंजन बंद होने पर भी टैंक से डीजल कम होने लगेगा तो ट्रांसपोर्टर को फोन पर इसका अलर्ट मिल जाएगा।
नए मॉडल के वाहन ज्यादा बेहतर
बीएस-६ के वाहनों में मेंटिनेंस 25 फीसदी कम और भार उठाने की क्षमता ज्यादा है। टाटा मोटर्स के इन, क्योंकि ये जानकारी बुधवार को इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंश्योरेंस सर्वेयर एंड लॉस एसेसर्स (इसला) और कंपनी संयुक्त के वेबिनार में नार्थ जोन के चेयरमैन निर्मल त्रिपाठी ने बताया कि वाहनों की मदद से करीब 30 फीसदी प्रदूषण कम होगा। चेयरमैन ने कहा कि इन इन वाहनों के इंजन अधिक शक्तिशाली हैं, इनके कारण इन गाडिय़ों में डीजल की खपत कम होगी।
चालकों को भी होगी ज्यादा सुविधा
इन गाडिय़ों में ड्राइवरों की सुविधाओं का भी खास ख्याल रखा गया है। अब आसानी से ड्राइवर एक दिन में करीब 600 किमी गाड़ी चला सकता है। कहा कि इन वाहनों को और अधिक कुशलता के साथ चलाने के लिए ड्राइवरों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। वेबिनार में कंपनी के सर्विस सेंटर के मैनेजिंग डायरेक्टर अस्मित सिंह व कुलप्रीत सिंह,स्टेट सर्विस हेड प्रसाद पनसे, स्टेट टेक्निकल हेड अमित खरे और कस्टमर सर्विस मैनेजर शशि प्रकाश ने वाहनों की डिजाइन,तकनीक और इनके द्वारा ऑटो और ट्रांसपोर्ट उद्योग का पडऩे वाले प्रभावों के बारे में चर्चा की।

ट्रेंडिंग वीडियो