सॉफ्ट ड्रिंक पीने के लिए प्लास्टिक नहीं गेहूं के तने से स्ट्रा बनाया

सॉफ्ट ड्रिंक पीने के लिए प्लास्टिक नहीं गेहूं के तने से स्ट्रा बनाया

Alok Pandey | Updated: 14 Sep 2019, 10:51:33 AM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

प्लास्टिक मुक्ति अभियान में चाचा-भतीजे की नई पहल
बेकार माना जाने वाला पौधे का यह हिस्सा काम का निकला

कानपुर। देश में प्लास्टिक से निर्मित चीजों के इस्तेमाल पर धीरे-धीरे रोक लगाई जा रही है। इस अभियान के तहत चाचा-भतीजे ने प्लास्टिक से बने स्ट्रॉ की जगह गेहूं के तने से तैयार स्ट्रॉ का विकल्प दिया है। देश में पहली बार प्राकृतिक स्ट्रॉ का प्लांट चाचा-भतीजे ने मिलकर लगाया गया है। ये स्ट्रॉ गेंहू के तने से तैयार किए गए हैं, जो पूरी तरह इको फ्रेंडली हैं। देश में १२०० करोड़ का प्लास्टिक के स्ट्रॉ का बाजार है, जिसमें इस नेचुरल स्ट्रा को खासा पसंद किया जा रहा है।

बेकार माने जाने वाला हिस्सा काम आया
अभी तक गेंहू की बाली कटने के बाद खेत में खड़े तने भूसे में चले जाते हैं, या फिर इन्हें खेतों में ही जला दिया जाता है, क्योंकि किसानों को इनकी कीमत न के बराबर मिलती है। अब यही तने बेहद काम के हो गए हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) के सलाहकार वाईएस गर्ग ने अपने भतीजे हर्ष चंद्र अग्रवाल के साथ मुरादाबाद में ऐसा प्लांट लगाया है, जहां प्लास्टिक के बजाय गेहूं के तने से स्ट्रा तैयार किए जा रहे हैं।

लंबे प्रयास के बाद मिली सफलता
भतीजे हर्ष चंद्र अग्रवाल ने बताया कि वह काफी समय से प्राकृतिक स्ट्रा का विकल्प खोज रहे थे। पहले पपीते की टहनी पर ट्रायल किया, लेकिन सफलता नहीं मिली। पेपर स्ट्रॉ पर काम किया, लेकिन पानी में वह अधिक देर तक नहीं ठहर पा रहा था। फिर गेहूं की बाली के नीचे तने पर ध्यान गया, जो बीच में खोखला होता है। गेहूं के स्ट्रॉ को दो दिन पानी में छोड़ दें, तब भी सेहत पर असर नहीं पड़ेगा। उन्होंने बांस का भी स्ट्रॉ तैयार किया है। इस एक स्ट्रॉ की कीमत 12 रुपए है। इस स्ट्रा को दो साल तक बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके साथ क्लीनिंग ब्रश भी बनाया है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned