scriptपचौरी की सीट पर कब्जा जमाने के लिए दावेदारों में होड़ | Strike of assembly by-election in Kanpur | Patrika News

पचौरी की सीट पर कब्जा जमाने के लिए दावेदारों में होड़

locationकानपुरPublished: May 24, 2019 01:56:30 pm

पचौरी की दो बार जीती हुई सीट पर अब कौन लड़ेगा चुनाव,भाजपा के बड़े चेहरे बने दावेदार, दूसरे दलों के नेता भी लाइन में

by-election in Kanpur

पचौरी की सीट पर कब्जा जमाने के लिए दावेदारों में होड़

कानपुर। महानगर सीट पर भाजपा के सत्यदेव पचौरी की बड़ी जीत के बाद उनकी सीट पर दावेदारों के नाम उछलने लगे हैं। पचौरी वर्तमान में गोविंदनगर विधानसभा से विधायक हैं और प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी। सांसद बनने के बाद उन्हें विधानसभा सीट छोडऩी पड़ेगी, जिस कारण उनकी इस सीट पर दोबारा विधानसभा उपचुनाव होगा। इस सीट पर प्रत्याशिता को लेकर पार्टी किस पर दांव लगाती है इस बात को लेकर चर्चा तेज हो गई है।
दो बार जीती सवर्ण बहुल सीट
भाजपा प्रत्याशी सत्यदेव पचौरी की जीत होते ही गोविंदनगर विधानसभा क्षेत्र से उनके उत्तराधिकारी को लेकर पार्टीजनों में कयास का दौर शुरू हो गया। सवर्ण बहुल वाली इस सीट पर पचौरी 2017 में दूसरी बार विधायक चुने गए थे। फिलहाल वह प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं। इस सीट पर पार्टी में कई दावेदार हैं। पार्टी इस सीट पर सवर्ण प्रत्याशी पर ही दांव लगा सकती है।
जिलाध्यक्ष भी लाइन में
गोविंदनगर से भाजपा के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी, पूर्व विधायक नीरज चतुर्वेदी भी टिकट की ख्वाइश रखते हैं। इस सीट के लिए होड़ इस कारण है कि यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता बालचंद्र मिश्र जीत की हैट्रिक लगा चुके हैं। गुरुवार को चुनाव नतीजे आते ही इस सीट पर टिकट चाहने की चहलकदमी तो शुरू हुई ही है, साथ ही संगठन के लोग भी सही कंडीडेट भी तलाशने का काम कर रहे हैं। सत्यदेव पचौरी की बेटी नीतू सिंह, उनके बेटे अनूप पचौरी के नाम पर भी पार्टीजनों के बीच चर्चा होनी शुरू हो गई।
दूसरे दलों के नेता भी लाइन में
पार्टी के अलावा दूसरे दलों के नेता भी इस सीट पर दावेदारी कर सकते हैं। लंबे समय तक हाथी की सवारी करने वाले निर्मल तिवारी ने लोकसभा चुनाव के दौरान ही भाजपा की सदस्यता ली थी। वह कल्याणपुर और गोविंदनगर से बसपा टिकट पर चुनाव लड़ चुके हैं। यह दीगर बात है कि उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वह कन्नौज संसदीय क्षेत्र से भी लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं। निर्मल तिवारी इस सीट पर चुनाव लडऩे की लाइन में हैं। इसके अलावा कांग्रेस के पूर्व विधायक अजय कपूर के भाजपा में शामिल होने की चर्चाएं लोकसभा चुनाव के दौरान ही थीं। सत्यदेव पचौरी को टिकट मिलने के बाद उनके नाम पर कयास लगना बंद हो गया था। अब यह सीट फिर खाली हो गई है। इस कारण चर्चा है कि अजय कपूर पार्टी की सदस्यता लेकर गोविंदनगर से प्रत्याशी हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो