scriptकोरोना पर जीत के लिए छात्र ने बनाया अभेद्य सुरक्षा कवच | student gave safety armor to dm on regarding coronavirus | Patrika News

कोरोना पर जीत के लिए छात्र ने बनाया अभेद्य सुरक्षा कवच

locationकानपुरPublished: Apr 09, 2020 04:51:28 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

 
सर्जिकल फार्मा कंपनी के मालिक के बेटे ने शील्ड कैप की तैयार, इसके पहनने के बाद संक्रमण का नहीं होगा असर।

कोरोना पर जीत के लिए छात्र ने बनाया अभेद्य सुरक्षा कवच

कोरोना पर जीत के लिए छात्र ने बनाया अभेद्य सुरक्षा कवच

कानपुरकोरोना वायरस देश में बड़ी तेजी से अपने पांच पसार रहा है। इसके प्रसार को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने 15 जिलों के हाॅटस्पाॅट को सील कर दिया तो अब कई संस्थान आगे आकर महामारी पर जीत के लिए मैदान में उतर चुके हैं। इसी कड़ी में एक सर्जिकल फार्मा ने अत्याधुनिक सेफ्टी कवच बनाया है। जिसकी पहली खेप कानपुर के डीएम डाॅक्टर ब्रम्हा देव तिवारी को सौंप दी है।

संक्रमण से लोगों को बचाएगा
सर्जिकल फार्मा के मालिक ईशांत ने बताया कि करोना वायरस से लड़ने के लिए यह विशेष रूप से तैयार किया गया है। इसको पहनने के बाद सामने वाले व्यक्ति के खासने व छिकने का कोई असर सामने खड़े व्यक्ति पर नहीं होगा। क्योंकि इसे विशेष तरह से तैयार किया गया है। जिसे पुलिस, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ को दिया जायेगा। यह विशेष सुरक्षा कवच सिर को तथा मुंह को पूर्ण रूप से कवर करेगा।

निडर होकर ड्यिूटी
इशान्त ने बताया कि कोरोना वायरस से इस वक्त सीधे डाॅक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, पुलिसबल के जवान, सफाईकर्मी लोहा ले रहे हैं। हमनें निशुल्क में पहली खेप इन्हीं लोगों को दी है। अब कोरोना योद्धा इसे पहनकर आराम से निडर होकर ड्यिूटी कर सकेंगे। इसे पहनने के बाद कोरोना का संक्रमण इन्हें छू नहीं पाएगा। इशान्त ने बताया कि फिलहाल अभी सिर्फ सड़क, अस्पताल में तैनात लोगों के लिए इसे तैयार किया गया है। आने वाले दिनों में लोग इसे मेडिकल स्टोर से खरीद सकेंगे।

कैप शील्ड
इशान्त ने बताया कि इसका नाम कैप शील्ड रखा गया है। इसको कैप की तरह से पहना जाता है। ये सिर से लेकर गर्दन तक कोरोना से बचाव करेगा। बताया, इसको पहनने के बाद सांस लेने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। शील्ड कैप को कैमिकल के जरिए तैयार किया गया है। कोरोना का संक्रमण का प्रभाव इस पर नहीं पड़ेगा। कई तरह के रिसर्च के बाद इसके निर्माण में हमें कामयाबी मिली है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो