scriptआईआईटी की छात्राओं को भी मिलेगी एनसीसी की ट्रेनिंग | Students of IIT will also get training of NCC | Patrika News

आईआईटी की छात्राओं को भी मिलेगी एनसीसी की ट्रेनिंग

locationकानपुरPublished: Aug 01, 2019 01:05:16 pm

ब्वॉयज यूनिट के बाद गल्र्स यूनिट भी की जाएगी शुरू आसपास गांवों के युवाओं को सेना के लिए करेंगे तैयार

NCC girls in IIT kanpur

आईआईटी की छात्राओं को भी मिलेगी एनसीसी की ट्रेनिंग

कानपुर। आईआईटी की छात्राएं अब एनसीसी की ट्रेनिंग भी लेंगी। इसे लेकर संस्थान में एनसीसी की गल्र्स यूनिट की शुरूआत की जा रही है। अभी तक यहां केवल ब्वॉयज यूनिट ही थी। इतना ही नहीं गल्र्स और ब्वॉयज यूनिट के एनसीसी कैडेट्स शहर और आसपास के जिलों में रहने वाले शहीदों के परिजनों से भी मिलेंगे। जिससे कैडेट्स को भी इस बात का एहसास होगा कि सेना के जवान का परिवार किन मुश्किलों से जूझता रहता है।
सेना के लिए तैयार किए जांएगे युवा
संस्थान में एनसीसी आफिसर कर्नल अशोक मोर ने बताया कि आईआईटी के आसपास ग्रामीण इलाकों के बच्चों को सेना में भर्ती के लिए प्रेरित और तैयार किया जाएगा। उन्हें लिखित और शारीरिक परीक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी। कर्नल ने बताया कि इसके लिए संस्थान में एक विशेष बैच तैयार होगा। इस बैच में अभी तक २३ लड़कों और चार लड़कियों का चयन किया गया है।
आईआईटी के छात्र और कैडेट्स करेंगे तैयार
विशेष बैच में सेना भर्ती के लिए शामिल युवाओं को एनसीसी के छात्र और कैडेट्स ही तैयार करेंगे। एक ओर आईआईटी के छात्र उन्हें लिखित परीक्षा की तैयारी में सहयोग देंगे तो दूसरी ओर एनसीसी के कैडेट्स उनकी शारीरिक परीक्षा की तैयारी कराएंगे। इस प्रशिक्षण में १६ से २० साल तक के बच्चे शामिल हो सकते हैं।
मोबाइल एप से होगी एनसीसी की तैयारी
आईआईटी के एनसीसी छात्रों के लिए एक खास मोबाइल एप लांच किया गया है। कर्नल मोर ने बताया कि इंजीनियरिंग के छात्रों के पास समय कम होता है। ऐसे में अगर कभी कोई छात्र एनसीसी की क्लास में उपस्थित नहीं हो पाया तो वह उस दिन के टॉपिक को मोबाइल एप के जरिए पढ़ सकता है। इसके अलावा एनसीसी के कैडेट्स अपनी उपस्थिति भी मोबाइल एप के जरिए दर्ज करा सकेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो