scriptहाईटेक किचन में छात्र सीखेंगे होटल मैनेजमेंट के गुर | Students of the CSJMU will participate in Hitech Kitchen | Patrika News

हाईटेक किचन में छात्र सीखेंगे होटल मैनेजमेंट के गुर

locationकानपुरPublished: May 01, 2019 01:46:27 pm

विश्वविद्यालय में बनाया गया बड़े होटलों जैसा किचन,बड़े होटलों के शेफ देंगे छात्रों को प्रशिक्षण

csjmu kanpur

हाईटेक किचन में छात्र सीखेंगे होटल मैनेजमेंट के गुर

कानपुर। छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय में होटल मैनेजमेंट कोर्स करने वाले छात्रों को अब पांच सितारा और सात सितारा होटलों जैसी ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय परिसर में ही बड़े होटलों जैसे संसाधन जुटाए गए हैं।
तीन कोर्स के लिए प्रवेश शुरू
सीएसजेएमयू में चल रहा होटल एंड टूरिज्म मैनेजमेंट विभाग उत्तर भारत का प्रमुख संस्थान है। इसकी शुरुआत २०१० से हुई थी। इस बार विश्वविद्यालय में तीन कोर्स के लिए एडमिशन शुरू किए गए हैं। विभागाध्यक्ष डॉ. विवेक सचान ने बताया कि चार वर्षीय बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलॉजी, डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा इन फूड बेवरेज सर्विस और डेढ़ वर्षीय डिप्लोमा इन फूड प्रोडेक्शन कोर्स चल रहा है।
इंटर में ५० फीसदी अंक जरूरी
बैचलर कोर्स के लिए इंटर में ५० फीसदी अंक होना आवश्यक है। यहां बैचलर कोर्स में ६० और डिप्लोमा कोर्स में ४० सीटे हैं। बैचलर कोर्स की एक साल की फीस ५३६६३ रुपए है और डिप्लोमा इन फूड बेवरेज सर्विस की फीस २९४६३ रुपए व डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन की फीस ३४४६३ रुपए है।
बड़े होटलों के शेफ देंगे ट्रेनिंग
छात्रों को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए बड़े होटलों के शेफ की सेवा ली जाएगी। इसके लिए विश्वविद्यालय में ही पांच सितारा और सात सितारा होटलों जैसे किचन भी तैयार किए गए हैं। ताकि छात्रों को आसानी से होटलों की व्यवस्था और उसे संभालने की जानकारी दी जा सके।

ट्रेंडिंग वीडियो