शहर कूड़े से निजात दिलाने में मदद करेंगे छात्र-छात्राएं

शहर कूड़े से निजात दिलाने में मदद करेंगे छात्र-छात्राएं

Alok Pandey | Updated: 15 Aug 2019, 01:08:09 PM (IST) Kanpur, Kanpur, Uttar Pradesh, India

छात्र व छात्राओं को कूड़े से खाद बनाना सिखाया जाएगा
स्मार्ट सिटी लिमिटेड का बी ए स्मार्ट सिटीजन कार्यक्रम

कानपुर। शहर को साफ-सुथरा रखने में अब स्कूल कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की मदद ली जाएगी। इसके तहत छात्रों को कूड़े से कंपोस्ट तैयार करने का तरीका सिखाया जाएगा। जिसके लिए स्कूलों में जागरूकता कार्यक्रम चलाकर छात्र-छात्राओं को जागरूक किया जाएगा। यह जागरूकता का यह कार्यक्रम स्कूलों में चलेगा। जिसके जरिए स्कूली बच्चों को इसके लिए प्रेरित किया जाएगा, ताकि स्वच्छता को बढ़ावा मिल सके।

स्मार्ट सिटी का प्लान
शहर में कूड़ा प्रबंधन को लेकर नगर निगम अनूठी पहल करने जा रहा है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बी ए स्मार्ट सिटीजन कार्यक्रम के तहत स्कूल-कॉलेज के छात्र-छात्राओं को घर के कूड़े से कंपोस्ट तैयार करने का तरीके बताए जाएंगे। इसे लेकर मोतीझील स्थित नगर निगम के मुख्यालय में सीबीएसई बोर्ड के प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों संग बुधवार को हुई बैठक में बी ए स्मार्ट सिटीजन कार्यक्रम की रूपरेखा तय की गई।

प्रतियोगिता कराई जाएगी
बताया गया कि जागरूकता के लिए एक कमेटी तैयार की जाएगी जो थीम तैयार करेगी। इसी थीम पर छात्र-छात्राओं के बीच प्रतियोगिताओं का आयोजन होगा। जिससे छात्र-छात्राओं में इस विषय के प्रति दिलचस्पी पैदा हो। नगर आयुक्त संतोष कुमार शर्मा ने इस मुद्दे पर सभी से सहयोग मांगा। प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों ने संयुक्त रूप से जागरूकता संचालन करने पर हामी भरी।

एक्सपर्ट भी करेंगे मदद
इस काम में आईआईटी के एक्सपर्ट भी मदद करेंगे। बैठक के दौरान आईआईटी एक्सपर्ट हरिशंकर व उनकी टीम ने कंपोस्ट खाद निर्माण को लेकर जरूरी बिंदु सामने रखे। अपर नगर आयुक्त प्रथम अमृत लाल बिन्द, राजीव शुक्ला, मनीषा बाजपेई और वैशाली बियानी के अलावा, स्कूल कॉलेज से ललित मिश्रा, रजनीश बाजपेई, दुर्गाशंकर त्रिपाठी, जे गर्ग, नन्द किशोर मिश्रा, डॉ. अर्चना मिश्रा, श्रद्धा शर्मा, रितु चित्रांशी, बलविन्दर सिंह व मौजूद रही।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned