scriptCSJM University: कानपुर विश्वविद्यालय के इन शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर, हजारों शिक्षकों को मिलेगा लाभ | Such teacher of Kanpur University will get a chance to become convenor | Patrika News

CSJM University: कानपुर विश्वविद्यालय के इन शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर, हजारों शिक्षकों को मिलेगा लाभ

locationकानपुरPublished: Sep 23, 2021 04:01:45 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

इस तरह हजारों शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा। इन शिक्षकों के हित के यह फैसला विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक ने लिया है।

CSJM University: कानपुर विश्वविद्यालय के इन शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर, 800 कालेजों के शिक्षकों को मिलेगा लाभ

CSJM University: कानपुर विश्वविद्यालय के इन शिक्षकों के लिए सुनहरा अवसर, 800 कालेजों के शिक्षकों को मिलेगा लाभ

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. छत्रपति शाहू जी महाराज विवि (CSJM University) से संबद्ध कालेजों के शिक्षकों (Teachers of CSJM) के लिए बड़ी खबर है। विश्वविद्यालय से संबद्ध करीब 800 कालेजों के शिक्षक जो स्नातक स्तर के छात्रों को पढ़ाते हैं। ऐसे शिक्षक अब कंवीनर (Convenor) बनाए जाएंगे। इस तरह हजारों शिक्षकों को इसका लाभ मिलेगा। इन शिक्षकों के हित के यह फैसला विवि के कुलपति प्रो.विनय पाठक (CSJM Vice Chancellor) ने लिया है। इसे जल्द क्रियान्वित करने की बात कही गई है। बताया गया कि शासन से भी कुछ दिन पहले आदेश जारी हुए थे।
यह मौका स्नातक स्तर पर पढ़ाने वाले शिक्षक को मिलेगा

दरअसल अभी तक विवि द्वारा स्नातक व परास्नातक स्तर पर 113 विभिन्न विषयों की बोर्ड आफ स्टडीज की बैठकें कराई जाती थीं, उनमें हर विषय का एक कंवीनर नियुक्त होता था। यह कंवीनर वह शिक्षक होते थे, जो परास्नातक स्तर पर छात्रों को पढ़ाते थे। लेकिन अब यही सुनहरा अवसर स्नातक स्तर के छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को मिल सकेगा। सीएसजेएमयू की डीन एकेडमिक्स डा. अंशू यादव ने बताया कि ऐसे शिक्षकों के कंवीनर बनने के बाद वह पाठ्यक्रम में बदलाव संबंधी सुझाव दे सकेंगे।
अधीनस्थ अफसरों को दिए निर्देश

उन्होंने बताया कि इसके अलावा विश्वविद्यालय द्वारा संचालित शैक्षणिक गतिविधियों का भी हिस्सा बन सकेंगे। इसके अलावा यह कंवीनर पीएचडी संबंधी गतिविधियों में भी सुझाव दे सकेंगे। उन्होंने कहा कि अभी तक बहुत कम शिक्षकों को यह मौका मिल पाता था। मगर अब नए नियमों के लागू होने से शिक्षकों की संख्या बढ़ जाएगी। सीएसजेएमयू के कुलपति प्रो. विनय पाठक ने बताया कि शिक्षकों की वरिष्ठता सूची जारी करने के साथ ही अब स्नातक स्तर पर छात्रों को पढ़ाने वाले शिक्षकों को कंवीनर बनने का मौका मिलेगा। इस संबंध में अधीनस्थ अफसरों को आदेश दे दिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो