scriptकहीं २० तो कहीं ५० छात्र संख्या के दम पर ही चल रहे विद्यालय | Survey of student and teacher numbers predicted closure of many school | Patrika News

कहीं २० तो कहीं ५० छात्र संख्या के दम पर ही चल रहे विद्यालय

locationकानपुरPublished: Oct 08, 2019 12:47:39 pm

टास्क फोर्स की जांच के बाद कई विद्यालयों के बंद होने के आसार पुराने मानको पर हो रहे सर्वे का शिक्षक संघों ने शुरू किया विरोध

कहीं २० तो कहीं ५० छात्र संख्या के दम पर ही चल रहे विद्यालय

कहीं २० तो कहीं ५० छात्र संख्या के दम पर ही चल रहे विद्यालय

कानपुर। छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की संख्या के निर्धारण की प्रक्रिया का शिक्षक विरोध कर रहे हैं। दरअसल इस निर्धारण के लिए शुरू हुए सर्वे के दौरान कई शिक्षक संख्या में कटौती से पहले कई विद्यालय ही बंद होने के आसार पैदा हो गए हैं। टास्कफोर्स ने जो जांच की है। उसमें ऐसे विद्यालय भी पाए गए हैं जहां छात्र संख्या 20 का आंकड़ा भी नहीं पार सकी है। कुछ ऐसे हैं जहां छात्र संख्या 50 से भी कम है। ऐसे विद्यालयों पर संकट संभावित है। यूपी बोर्ड ने सेंटर निर्धारण के लिए विद्यालय से सम्बंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन मांगी। शिक्षकों की संख्या भी पूछी पर छात्र संख्या नहीं पूछी। यह काम शासन स्तर से कराया जा रहा है।
शिक्षक संघों ने किया विरोध
दो दशक पुराने मानकों के आधार पर हुए शिक्षक संघों ने सर्वे का विरोध शुरू कर दिया है। शिक्षक संघों का कहना है कि यह मानक तब के हैं जब छात्र संख्या अधिक हुई करती थी। अनेक कारणों से छात्र संख्या में अप्रत्याशित कमी आई है। इन मानकों के आधार पर अगर जनशक्ति (छात्र संख्या के आधार पर शिक्षकों की संख्या) निर्धारण हुआ तो व्यवस्था चरमरा जाएगी। इससे प्रबंधक व शिक्षक दोनों चिंता में हैं।
१९९९ के मानक बने आधार
सर्वे में 1999 के मानकों को आधार माना गया है। इन मानकों के आधार पर कक्षा 06 से 08 तक 60 छात्र पर एक सेक्शन, 91 तक दूसरा सेक्शन और 151 तक तीसरा सेक्शन तय होता है। कक्षा 09 से 10 तक पहले सेक्शन पर यह संख्या 65, दूसरे सेक्शन पर 98 और तीसरे सेक्शन पर 163 है। कक्षा 11 व 12 में पहले सेक्शन में 80, दूसरे में 121 और तीसरे में 281 छात्र संख्या तय की गई थी। सेक्शन के आधार पर छात्र संख्या के मानक पहली बार 1974 में बने। 1999 में संशोधन हुआ। छात्र संख्या लगभग दो गुना कर दी गई। शिक्षकों की संख्या भी कम हो गई। 2019 में शासन ने जो टास्कफोर्स से सर्वे कराया है उसमें 1999 के मानकों के आधार पर शिक्षक और छात्र का अनुपात देखा जाना है।
हाईकोर्ट तक ले जाएंगे मामला
इस मामले पर माध्यमिक शिक्षक संघ (पांडेय गुट-बाबा) ने हाईकोर्ट जाने का फैसला किया है। संघ के महामंत्री हरिश्चंद्र दीक्षित ने बताया कि उन्होंने मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव (माध्यमिक) को पत्र लिखकर दो दशकों में बदली स्थितियों का हवाला देते हुए मानकों पर पुनर्विचार के लिए कहा है। यदि शासन ने जल्दी कोई फैसला नहीं लिया तो संघ उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएगा। उधर, भाजपा शिक्षक प्रकोष्ठ के डॉ. दिवाकर मिश्र ने कहा कि वे बुधवार को शिक्षा मंत्री से भेंट कर नए जनशक्ति निर्धारण के बारे में वार्ता करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो