scriptदिल्ली से लखनऊ के बीच मंगलवार को नहीं दौड़ेगी तेजस | Tejas Express will not run on Tuesday | Patrika News

दिल्ली से लखनऊ के बीच मंगलवार को नहीं दौड़ेगी तेजस

locationकानपुरPublished: Sep 06, 2019 12:26:40 pm

गांधी जयंती पर उद्घाटन की तैयारी आईआरसीटीसी करेगा संचालन

Tejas Express

दिल्ली से लखनऊ के बीच मंगलवार को नहीं दौड़ेगी तेजस

कानपुर। लखनऊ से दिल्ली वाया कानपुर चलने वाली तेजस एक्सप्रेस को सप्ताह में छह दिन चलाया जाएगा। मंगलवार को यह ट्रेन नहीं चलेगी। आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्वनी श्रीवास्तव ने बताया कि मंगलवार या बुधवार में से किसी एक दिन रोके रखने का प्रस्ताव था, जिसमें मंगलवार का दिन चुन लिया गया। इसके अतिरिक्त शेष सभी दिन तेजस का संचालन होगा।
नवरात्र में होगी शुरुआत
बहुप्रतीक्षित तेजस एक्सप्रेस को नवरात्र में गांधी जयंती के दिन चलाये जाने की तैयारी है। हालंाकि इसकी तारीख अभी फाइनल नहीं हुई है। क्योंकि आईआरसीटीसी चाहता है कि इसे रेलमंत्री हरी झंडी दिखाकर रवाना करें। इसलिए आईआरसीटीसी के अधिकारी रेलमंत्री का कार्यक्रम तय कराने की कोशिश में जुटे हुए हैं। इसी वजह से इसकी तारीख अभी तक घोषित नहीं हो पाई है। ट्रेन में टिकट बुकिंग से लेकर खानपान तक का जिम्मा रेल टूरिज्म एंड कैटरिंग कॉरपोरेशन के पास होगा।
लखनऊ से सुबह होगी रवाना
तेजस एक्सप्रेस सुबह छह बजकर दस मिनट पर लखनऊ से चलकर सात बजकर २० मिनट पर कानपुर पहुंचेगी। कानपुर से गाजियाबाद यह ट्रेन ११ बजकर ४३ मिनट पर पहुंचेगी। जिसके बाद यहां से चलकर दिल्ली यह टे्रन १२ बजकर २५ मिनट पर पहुंचेगी।
दिल्ली से शाम को चलेगी
दिल्ली से लखनऊ की यात्रा शाम साढ़े चार बजे शुरू होगी। दिल्ली से चलकर तेजस एक्सप्रेस पंाच बजकर एक मिनट पर गाजियाबाद पहुंचेगी और रात साढ़े नौ बजे कानपुर पहुंचेगी। कानपुर से चलकर लखनऊ यह दस बजकर ४५ मिनट पर पहुंचेगी।
यह होंगी खूबियां
आधुनिक सुविधाओं वाली माध्यम तेज गति वाली तेजस एक्सप्रेस अधिकतम गति 160 किमी की रफ्तार से चलेगी। ये देश की पहली ट्रेन हैं जिसके सभी डिब्बों में स्वचालित दरवाजे हैं। साथ ही हर डिब्बे में चाय व कोफ़ी की वेंडिंग मशीन लगी है, प्रत्येक सीट पर एलसीडी स्क्रीन और वाई-फाई की सुविधा है। तेजस में जानेमाने शेफ द्वारा तैयार मनपसंद खाना परोसा जाएगा। ट्रेन में पानी की कम खपत वाले बायो-वैक्यूम शौचालय हैं। शौचालय में टचलेस पानी का नल, साबुन डिस्पेंसर और हाथ सुखाने की मशीन लगाईं गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो