scriptआज कानपुर आएगी तेजस एक्सप्रेस, लेट होने पर ऐसे करना होगा रिफंड के लिए क्लेम | Tejas will start from Saturday, special train has been run on Friday | Patrika News

आज कानपुर आएगी तेजस एक्सप्रेस, लेट होने पर ऐसे करना होगा रिफंड के लिए क्लेम

locationकानपुरPublished: Oct 04, 2019 11:29:51 am

देश की पहली कारपोरेट ट्रेन का संचालन शुरू, कानपुर आने का समय है सुबह 7.20

आज कानपुर आएगी तेजस एक्सप्रेस, लेट होने पर ऐसे करना होगा रिफंड के लिए क्लेम

आज कानपुर आएगी तेजस एक्सप्रेस, लेट होने पर ऐसे करना होगा रिफंड के लिए क्लेम

कानपुर। लंबे इंतजार के बाद शुक्रवार को देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस कानपुर पहुंचेगी। लखनऊ से दिल्ली वाया कानपुर चलने वाली इस ट्रेन के शुरू होने का लोगों को बेसब्री से इंतजार था। बेहतर सुविधाओं वाली यह हाईस्पीड ट्रेन पांच अक्टूबर से नई दिल्ली से लखनऊ तक नियमित चलने लगेगी। पहले दिन स्पेशल ट्रेन बनकर लखनऊ से दिल्ली जाएगी। खास बात यह है कि यह ट्रेन आईआरसीटीसी समय पर चलाने का दावा कर रहा है और अगर यह ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को इसका रिफंड भी मिलेगा।
सुबह इस समय मिलेगी कानपुर में
पांच अक्टॅूबर से नियमित रूप से चलने वाली यह ट्रेन लखनऊ जंक्शन से सुबह ६:१० बजे छूटेगी और कानपुर सेंट्रल ७:२० बजे पहुंचेगी। कानपुर से ७:२५ पर चलकर ७७:४५ पर गाजियाबाद पहुंचेगी और दो मिनट रुककर दिल्ली के लिए चल देगी। १२:२५ बजे दिल्ली पहुंंचने के बाद वापसी में दोपहर ३:३५ बजे चलेगी और गाजियाबाद में शाम ४:०९ बजे पहुंचेगी। यहां से चलकर यह ट्रेन कानपुर सेंट्रल रात ८:३५ बजे पहुंचेगी और ८:४० पर लखनऊ के लिए रवाना हो जाएगी।
लेट होने पर मिलेगा रिफंड
आईआरसीटीसी का दावा है कि वह तेजस को समय पर चलाएगा। ऐसे में अगर ट्रेन लेट होती है तो यात्रियों को रिफंड देने की भी बात कही गई है। हालांकि इसके लिए यात्रियों को क्लेम करना पड़ेगा। यह क्लेम ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से होगा। अगर ट्रेन एक घंटे से ज्यादा लेट होती है तो प्रति यात्री १०० रुपए का रिफंड दिया जाएगा, जबकि दो घंटे से ज्यादा की देरी पर २५० रुपए का रिफंड दिया जाएगा। इस ट्रेन के हर यात्री का २५ लाख रुपए दुर्घटना बीमा और एक लाख का सामान खोने के अलावा डकैती या चोरी होने पर बीमा भी मुफ्त में दिया जा रहा है।
इस तरह से मिलेगा रिफंड
यात्रियों को दिए गए ऑनलाइन लिंक में बीमा कंपनियों की ओर से दिए गए क्लेम फार्म को भरना होगा। इसमें यात्रा का विवरण, ट्रेन लेट होने का समय अपने पीएनआर और बैंक खाते के साथ पूरी जानकारी देनी होगी। इसके बाद बीमा कंपनी रिफंड की रकम यात्री के खाते में ट्रांसफर करेगी। यात्री ऑफलाइन तरीके से भी रेलवे के टोल फ्री नंबर पर फोन करके रिफंड के लिए दावा कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो