scriptखामोशी के साथ बढ़ रही कांग्रेस, बीजेपी के अंदर मची हलचल | ten thousand youth associated with the party in the kanpur of congress | Patrika News

खामोशी के साथ बढ़ रही कांग्रेस, बीजेपी के अंदर मची हलचल

locationकानपुरPublished: Oct 09, 2018 12:01:32 am

Submitted by:

Vinod Nigam

डेढ़ माह के दौरान 29 जिलों में संख्या पहुंची दो लाख के पार, एक नंबर पर कानपुर तो दूसरे में लखनऊ

ten thousand youth associated with the party in the kanpur of congress

खामोशी के साथ बढ़ रही कांग्रेस, बीजेपी के अंदर मची हलचल

कानपुर। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव का शंखदान हो चुका है और वहां प्रचार के दौरान बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। पर उत्तर प्रदेश में 2019 से पहले पंजा कमल को पीछे कर खामोशी के साथ आगे बढ़ रहा है। यूथ कांग्रेस की सदस्यता अभियान में महज डेढ़ माह में शहर में अकेले 9,858 युवाओं ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली है और अब इनकी संख्या बढ़कर 49,957 पहुंच चुकी है। राहुल गांधी की युथ बिग्रेड की ताकत देख सत्ताधारी दल बीजेपी के अंदर खलबली मच गई है और पदाधिकारी व कार्यकर्ता अब लोगों के घर-घर जाकर कमल की सदस्यता दिलाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

2 लाख 74 हजार युवा जुड़े
उत्तर प्रदेश में सबसे खराब दौर से गुजर रही कांग्रेस के लिए राहत भरी खबर सामने आई है। महज डेढ़ माह के दौरान सूबे के 29 जिलों में 2.74 लाख युवाओं ने कांग्रेस की सदस्यता ली है। अकेले कानपुर में करीब 10 हजार यूवा राहुल गांधी के हाथ को मजबूती देने के लिए साथ आए हैं। कांग्रेस युथ कांग्रेस के ग्रामीण इकारई के सचिवय सौरभ श्रीवास्तव ने बताया कि अब युवा राहुल गांधी के साथ काम करने के लिए पंजे के साथ जुड़ रहे हैं। इसका आगाज तो निकाय चुनाव में हो गया था। जहां हम नगर निगम सदन में दूसरे सबसे बड़े दल के रूप में सामने आए तो वहीं लोकसभा चुनाव 2014 के मुलाबले में कांग्रेस मेयर प्रत्याशी बंदना मिश्रा को ज्यादा वोट मिले। कांग्रेस के उम्मीदवार पूर्व मंत्री श्रीप्रकाश जायसवाल पिछले लोकसभा में दो लाख 25 हजार वोटों से चुनाव हारे थे, लेकिन निकाय में बीजेपी कैंडीडेट तो जीता पर वोट प्रतिशत उनका गिरा।

कानपुर में 50 हजार युवओं की फौज
पार्टी हाईकमान के आदेश के बाद कांग्रेस पदाधिकारियों ने यूपी में 13 अगस्त से 30 सितंबर तक सदस्ता अभियान चलाया। डेढ़ माह के सदस्यता अभियान में 2,74,785 युवाओं की फौज खड़ी कर दी है। हालांकि इसमें सक्रिय सदस्य 54,957 हैं, जो यूथ कांग्रेस के होने वाले चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे और मतदान कर सकेंगे। अन्य सदस्य कांग्रेस के प्राथमिक सदस्य हैं। कानपुर नगर की बात करें तो यहां सदस्य संख्या 49,290 है जिसमें सक्रिय सदस्यों की संख्या 9,858 है जो अन्य जिलों की अपेक्षा सबसे ज्यादा है। कानपुर नगर के बाद लखनऊ का नंबर आता है जहां सदस्य संख्या 30,540 है जबकि कांग्रेस के अपने गढ़ अमेठी का नंबर तीसरा है, जहां सदस्यों की संख्या 25,260 है।

तीन हिस्सों में चला सदस्यता अभियान
सौरभ श्रभ्वास्तव ने बताया कि यूथ कांग्रेस के लिए यूपी को तीन भागों में बांटा गया है। इसमें मध्य जोन जिसमें 29 जिले शामिल हैं। प्रदेश के अन्य जिले पूर्व जोन और पश्चिम जोन में बांटे गए हैं। जिनके आंकड़े जल्द ही आ जाएंगे। इन बचे जिलों में युवाओं ने बड़ी संख्या में पार्टी की सदस्यता ली है और वो चुनाव प्रचार में लगे हुए हैं। बताया कि यूथ कांग्रेस अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ यूपी के चेयरमैन मोहम्मद तौहीद के दिशानिर्देश के तहत पार्टी युद्ध स्तर पर अभियान चलाया। अपनी विचारधारा से युवाओं को रूबरू करा बीजेपी सरकार के कार्यो के बारे में उन्हें जानकारी दी जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो