scriptकश्मीर सहित पूरी दुनिया में धमाका करते थे डॉ. जलीस के बनाए गए बम | Terrorist Dr. Bomb Dr. Jalees Ansari gave important information | Patrika News

कश्मीर सहित पूरी दुनिया में धमाका करते थे डॉ. जलीस के बनाए गए बम

locationकानपुरPublished: Jan 25, 2020 01:35:31 pm

ईराक और ईरान में भी उसी के बनाए गए बमों से गई सैकड़ों की जानआतंकी संगठनों और आईएसआई के बीच संपर्क बनाने के आता था काम

पीओके सहित पूरी दुनिया में धमाका करते थे डॉ. जलीस के बनाए गए बम

पीओके सहित पूरी दुनिया में धमाका करते थे डॉ. जलीस के बनाए गए बम

कानपुर। एसटीएफ ने जब शहर से आतंकवादी डॉ. जलीस अंसारी को पकड़ा था, तब उसे पता नहीं था कि उन्होंने कितने खतरनाक दहशतगर्द को पकड़ा है। पूछताछ के दौरान जब उसने खुलासे किए तो एसटीएफ वाले भी चौंक पड़े। यह वही आतंकी है, जिसके बनाए गए बमों ने पीओके और कश्मीर के अलावा खाड़ी देशों को भी हिलाए रखा। देश के हर हिस्से में होने वाली पाकिस्तान संचालित आतंवादी गतिविधियों ने इसी डॉक्टर के बनाए गए बम काम आते थे। कुल मिलाकर यह बात सामने आयी है कि इसकी गिरफ्तारी के बाद आतंकियों के पास बमों की कमी पैदा हो गई है और अब उन्हें ज्यादा पैसे खर्च कर बम खरीदने पड़ रहे हैं, क्योंकि ये डॉक्टर ही उन्हें कम खर्च पर घातक बम मुहैया कराता था।
१० संगठनों के लिए बनाता था बम
आतंकी जलीस अंसारी गुलाम कश्मीर में दस आतंकी संगठनों के लिए ठेके पर बम बनाता था। आईएसआई में कैम्प में ट्रेनिंग के दौरान इसने गुलाम कश्मीर में आतंकी संगठनों के लिए कई बार टेस्ट करने के लिए बम बनाए। एजेंसियों की जांच पड़ताल में खुलासा हुआ है कि आतंकी डॉ. जलीस अंसारी गुलाम कश्मीर में सक्रिय जमात-ए- इस्लामी, जमात-ए-उलेमा इस्लामी, हिजाब-ए-इस्लामी, हिजबुल मुजाहिदीन, तालीबान रिलीजिएस स्कॉलर्स, सियोह-ए-सभा, लश्कर-ए- जंगहवी, हरकत-उल-मुजाहिद्दीन, मरकज-ए-दावा-वल इरशाद, लश्कर-ए-तयैबा, तहरीक-ए-जफारिया पाकिस्तान औऱ सिपाह-ए- मोहम्मद पाक के लिए ठेके पर बम बनाने का काम करता था।
खाड़ी देशों में भी किए गए धमाके
डॉ. बम के नाम से मशहूर हुए इस आतंकी के बनाए गए बमों ने पीओके, कश्मीर और देश के अन्य हिस्सों में ही लोगों का खून नहीं बहाया बल्कि खाड़ी देशों में भी इन्हीं बमों का इस्तेमाल होता था। इन संगठनों ने अंसारी के द्वारा बनाए गए बमों से ईराक, ईरान समेत अन्य देशों में धमाकों को अंजाम दिया। जिसमें सैकड़ों लोगों की मौत हुई थी। अंसारी और इन सभी संगठनों के बीच में आईएसआई ब्रिज का काम करता था।
भारत के खिलाफ युवाओं को भडक़ाया था
डॉ. अंसारी सन 1988 में पाकिस्तान की धरती पर ही दहशत का सामान तैयार करता था। उस दौरान उसने मरकज-ए-दावा-वल इरशाद की एक रैली में हिस्सा लिया था। इस रैली में 30 हजार से ज्यादा गुलाम कश्मीर के युवाओं ने हिस्सा लिया था। जिसमें अंसारी ने भारत के खिलाफ जहर उगलने के साथ ही युवाओं का माइंड वॉश करने का काम किया था। अंसारी को जरूरत की वस्तुएं कराई जाती थीं मुहैया आतंकी संगठनों को बम बनाकर देने में जो फंड अंसारी को मिलता था उसका हिसाब आईएसआई द्वारा रखा जाता था। करोड़ों रुपयों में मिलने वाले फंड को कहां किस घटना में और किसके ऊपर कितना खर्च करना है यह सारे निर्णय आईएसआई द्वारा लिया जाता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो