script

गैस खत्म होते ही कराएं बुकिंग और दस मिनट में पाएं भरा सिलेंडर

locationकानपुरPublished: Mar 04, 2020 03:29:55 pm

हॉकर के सिलेंडर बुक करते ही मिलेगा ओटीपी और बुकिंग होगी कंफर्मसॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद उपभोक्ताओं को मिलेगी बड़ी राहत

गैस खत्म होते ही कराएं बुकिंग और दस मिनट में पाएं भरा सिलेंडर

गैस खत्म होते ही कराएं बुकिंग और दस मिनट में पाएं भरा सिलेंडर

कानपुर। घर पर मेहमान हों और अचानक गैस खत्म हो जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकों दस मिनट में भरा हुआ गैस सिलेंडर मिल जाएगा। भले ही आपने पहले से सिलेंडर बुक ना कराया हो। आईओसी (इंडियन ऑयल कारपोरेशन) के सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद आईओसी एप से यह संभव हो सका है। इस सुविधा के उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी। अब आपका हॉकर आपका सिलेंडर किसी दूसरे उपभोक्ता को नहीं दे सकेगा। एप के जरिए रीयल टाइम बुकिंग, डिलीवरी की रिपोर्ट मिलेगी।
इस तरह मिलेगा सिलेंडर
अगर रसोई गैस खत्म होने वाली या खत्म हो गई है तो हॉकर को बुकिंग के लिए कहें। हॉकर के सिलिंडर बुक करते ही गैस एजेंसी में दर्ज आपके नंबर पर ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आ जाएगा। वह नंबर आप हॉकर को बताएंगे तो एप पर वही ओटीपी डालकर हॉकर बुकिंग कंफर्म करेगा। बुकिंग कंफर्म होते ही हॉकर सिलिंडर की डिलीवरी दे सकेगा। आइओसी के सॉफ्टवेयर में बदलाव का लाभ शहर के 7,73,288 उपभोक्ताओं को मिलेगा। सिलिंडर की बुकिंग से लेकर डिलीवरी तक की पूरी रिपोर्ट पांच से दस मिनट के भीतर आपके मोबाइल पर होगी।
आइओसी एप से होगी बुकिंग
आइओसी का नया सॉफ्टवेयर क्लाउड सर्वर बेस्ड है। इस सॉफ्टवेयर से जहां उपभोक्ता रीयल टाइम बुकिंग और डिलीवरी की रिपोर्ट जान सकेंगे वहीं गैस एजेंसी संचालकों को भी बाटलिंग प्लांट से सिलिंडरों की लोडिंग-अनलोडिंग की पूरी जानकारी होगी। इसके लिए हॉकर को अपने मोबाइल पर आइओसी एप डाउनलोड करना होगा। उपभोक्ताओं को सिलिंडर की डिलीवरी देते ही हॉकर एप से वाउचर पर क्यूआर कोड को स्कैन करेगा और एप पर अपलोड कर देगा। इसके बाद एजेंसी को भी सिलिंडर डिलीवरी की जानकारी हो जाएगी। हॉकर को सिलिंडर की डिलीवरी के बाद ऐसा करना ही होगा क्योंकि इसके बिना डिलीवरी पूर्ण नहीं होगी।
पारदर्शी होगी प्रक्रिया
गैस वितरक संघ के महामंत्री अमित पांडेय का कहना है कि यह सॉफ्टवेयर उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसका पूरा फायदा उपभोक्ताओं को मिल रहा है। इसके बाद अब हॉकर चाहकर भी उपभोक्ता और एजेंसी को धोखे में नहीं रख सकेंगे। आईओसी के सेल्स ऑफिसर अंकित मंगला ने बताया कि उपभोक्ताओं को इससे रीयल टाइम बुकिंग और डिलीवरी की जानकारी होगी। गैस एजेंसी के साथ ही कंपनी भी पूरी प्रक्रिया की निगहबानी कर सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो