scriptभोले ने दर्ज की २०१४ से भी बड़ी जीत, प्रतिद्वंद्वी आसपास भी नहीं टिक सके | The mathematics of the Akbarpur Lok Sabha election | Patrika News

भोले ने दर्ज की २०१४ से भी बड़ी जीत, प्रतिद्वंद्वी आसपास भी नहीं टिक सके

locationकानपुरPublished: May 24, 2019 02:30:07 pm

कांग्रेस का वोट प्रतिशत गिरा तो गठबंधन का वोट एकजुट न हो पाया,गठबंधन के नेता हार पर करेंगे मंथन, राजाराम ने ईवीएम पर ठीकरा फोड़ा

devendra singh bhole

भोले ने दर्ज की २०१४ से भी बड़ी जीत, प्रतिद्वंद्वी आसपास भी नहीं टिक सके

कानपुर। अकबरपुर लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह भोले लगातार दूसरी बार सांसद बने। मोदी की आंधी ने विपक्षियों को भोले से बहुत पीछे कर दिया। भोले ने २०१४ के मुकाबले इस बार बड़ी जीत दर्ज की। गठबंधन की सारी गणित को धता बताते हुए भोले ने पिछली बार के मुकाबले इस बार सात प्रतिशत से भी ज्यादा वोट हासिल कर लिए। भोले को ५, ८१, २०८ वोट मिले। जबकि गठबंधन का वोट एकजुट भी नहीं रह सका।
४९.५ से बढ़कर ५६.६ प्रतिशत पर पहुंचे भोले
२०१४ के लोकसभा चुनाव में भोले के मुकाबले इस सीट पर कांग्रेस का बड़ा चेहरा कहे जाने वाले राजाराम पाल थे। पाल तब इस सीट पर सांसद थे। उस समय भोले ने ४९.५ प्रतिशत वोट पाए थे, जबकि राजाराम को केवल ९.९ प्रतिशत वोट ही मिले थे। इस बार भोले का वोट प्रतिशत बढ़कर ५६.६ प्रतिशत हो गया पर राजाराम पाल केवल बढ़कर १०.५ प्रतिशत तक ही पहुंच सके।
बिखर गया गठबंधन का वोट
माना जा रहा था कि इस बार गठबंधन होने की वजह से सपा और बसपा का थोक वोट प्रतिशत भोले को कड़ी टक्कर दे सकता है। २०१४ में सपा को १५ और बसपा को २० प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले थे। २०१९ में गठबंधन के चलते दोनों का वोट प्रतिशत बढ़कर ३५ प्रतिशत होने के आसार थे, लेकिन गठबंधन को केवल ३० प्रतिशत वोट ही मिला।
राजाराम ने ईवीएम को ठहराया जिम्मेदार
कांग्रेसी उम्मीदवार राजाराम पाल मिली करारी हार को पचा नहीं पा रहे हैं। एक ओर जहां गठबंधन की प्रत्याशी निशा सचान ने मोदी लहर को हार की वजह माना और समर्थकों संग बैठकर हार पर मंथन करने की बात कही तो दूसरी ओर कांग्रेस प्रत्याशी राजाराम पाल ने इसे फिक्स मैच बता दिया। बोले ईवीएम में सेटिंग के चलते यह चुनाव परिणाम रहे। बोलो पीएम को पहले ही पता था कि ३०० सीटें मिलेंगी, ऐसा कोई तभी कहता है जब उसने पहले से ही सब सेट कर रखा हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो