script

कानपुर की टेनरियों पर गिरी एक और गाज, अब बिजली काटने का आदेश जारी

locationकानपुरPublished: Oct 10, 2019 11:59:31 am

चोरी-छिपे टेनरियों को चलाने के कारण जिला प्रशासन को लेना पड़ा सख्त फैसला

कानपुर की टेनरियों पर गिरी एक और गाज, अब बिजली काटने का आदेश जारी

कानपुर की टेनरियों पर गिरी एक और गाज, अब बिजली काटने का आदेश जारी

कानपुर। बंदी के आदेश की अनदेखी करते हुए टेनरी चलाने पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की है। जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने १२२ टेनरियों की बिजली काटने का आदेश जारी किया है। डीएम का यह आदेश केस्को को भेज दिया गया है। बिजली काटे जाने के बाद टेनरी मालिक मनमानी कर टेनरी नहीं चला सकेंगे। यह बंदी ३० अक्टूबर तक के लिए है। पीसीबी के क्षेत्रीय अधिकारी ने टेनरी मालिकों को भी बिजली काटे जाने संबंधी जानकारी दे दी है।
ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई के चलते हुई बंदी
टेनरियों की बंदी का आदेश ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई के चलते जारी किया गया है। पांच अक्टूबर को जाजमऊ की टेनरियों को प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड लखनऊ की ओर से बंदी का आदेश दिया गया था। आदेश के बाद सभी टेनरियों में तालाबंदी कर दी गई थी। इसकी निगरानी के लिए बोर्ड ने टीमें भी गठित कर दी थीं।
चलती टेनरी पकड़ी, १० लाख जुर्माना
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से गठित टीम ने बुधवार की सुबह से देर शाम तक ११ टेनरियों की जांच की। इसमें जाजमऊ की एक टेनरी चलते हुए पाई गई। जाज नामक इस टेनरी को प्रदूषण नियंत्रण विभाग की टीम ने रंगे हाथों पकड़ा। जिसके तहत टेनरी मालिक पर १० लाख रुपए का जुर्माना और टेनरी की बिजली काटने का आदेश जारी किया गया है।
इस वजह से नहीं चल पाया प्लांट
जाजमऊ के ट्रीटमेंट प्लांट के न चल पाने की वजह से ही टेनरियों की बंदी की गई। दरअसल ३.६ करोड़ लीटर की क्षमता वाले इस प्लांट में सीवरेज और टेनरियों का पानी शोधित होता है। पिछले कुछ महीनों से सीवर सफाई न होने की वजह से सिर्फ टेनरियों का पानी ही प्लांट में जा रहा था, जिस कारण पानी की निर्धारित क्षमता पूरी नहीं हो पा रही थी।

ट्रेंडिंग वीडियो