scriptचार वर्ष बाद पहुंचे अपनी जन्मभूमि में राष्ट्रपति, बताई ऐसी खास बातें ग्रामीण हो उठे व्याकुल | The President who reached his native land told special things | Patrika News

चार वर्ष बाद पहुंचे अपनी जन्मभूमि में राष्ट्रपति, बताई ऐसी खास बातें ग्रामीण हो उठे व्याकुल

locationकानपुरPublished: Jun 28, 2021 11:18:32 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी उनके साथ मंदिर पहुंचीं। राष्ट्रपति ने पथरी देवी मंदिर में माथा टेका और परिक्रमा की।

चार वर्ष बाद पहुंचे अपनी जन्मभूमि में राष्ट्रपति, बताई ऐसी खास बातें ग्रामीण हो उठे व्याकुल

चार वर्ष बाद पहुंचे अपनी जन्मभूमि में राष्ट्रपति, बताई ऐसी खास बातें ग्रामीण हो उठे व्याकुल

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर देहात. परौंख की धरती पर राष्ट्रपति बनने के बाद आज उनके आगमन पर ग्रामीण फूले नहीं समाए। रविवार का यह खास दिन इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। कानपुर सर्किट हाउस से पत्नी सविता कोविंद और बेटी स्वाति के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हेलीकॉप्टर से रवाना हुए। करीब 9:05 पर हेलीकॉप्टर से अपने पैतृक गांव परौंख पहुंचे। राष्ट्रपति के पहुंचने से पहले उत्तर प्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल एवं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में पहुंचे। चार वर्षों से आस लगाए गांव के बुजुर्ग अपने लल्ला को देख गदगद हो गए। दोनो हाथ उठाकर ग्रामीणों से अभिवादन किया।
राष्ट्रपति के स्वागत के लिए लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। गांव पहुंचते ही लोगों का सालों का इंतजार खत्म हो गया। गांव पहुंचते ही राष्ट्रपति सबसे पहले पथरी देवी मंदिर पहुंचे। उनके साथ उनकी पत्नी सविता कोविंद और उनकी बेटी भी मौजूद रहीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी उनके साथ मंदिर पहुंचीं। राष्ट्रपति ने पथरी देवी मंदिर में माथा टेका और परिक्रमा की।करीब 15 मिनट तक विधि-विधान से पुजारी कृष्ण कुमार बाजपेई ने पूजा संपन्न कराई। साथ लाए फलों और मिष्ठान से राष्ट्रपति ने पथरी माता को भोग लगाया और गांव के लोगों के लिए मंगल कामना की।
पूजन के दौरान उन्होंने देवी के चरणों में 11 हजार रुपये अर्पित किए। पुजारी को 11 सौ रुपये भेंट दी। पूजन के बाद राष्ट्रपति ने अपनी बेटी, मुख्यमंत्री और राज्यपाल को पथरी देवी मंदिर के महत्व और अपने पिता मैकूलाल की मंदिर के प्रति निष्ठा के बारे में भी बताया। इसके बाद यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन के दौरान लोगों को कोरोना वायरस से सचेत रहने की सलाह देने के साथ-साथ कानपुर देहात में मेडिकल कॉलेज की घोषणा की। वहीं मंच से राष्ट्रपति के संबोधन से पूर्व ग्रामीणो ने हाथ उठाकर उनका अभिवादन किया। मुस्कराते चेहरे से राष्ट्रपति ने भी हाथ उठाकर लोगों का अभिवादन स्वीकार किया।
इसके बाद उन्होंने संबोधित करते हुए बचपन की भूली बिसरी यादों का बखान किया। गांव की गलियों की उछलकूद और सहपाठियों के साथ मस्ती की वो पुरानी यादें ताजा कर दीं। इस बीच उन्होंने कुछ लोगों का नाम लेकर याद किया तो लोग खुशी से झूम उठे। प्रारंभिक शिक्षा के दौर में मित्रों के साथ बाग-बगींचों के लड़कपन की बातें दोहराई। करीब आधे घंटे के संबोधन के दौरान उन्होंने सभी को गुदगुदाया और फिर जल्द ही पुनःअपने गांव वापसी आने का वादा कर रवाना हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो