कानपुर के सीएसए में आ रहे हैं राष्ट्रपति, कृषि टिकाऊजोत विषय पर करेंगे चर्चा


चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में हिस्सा लेंग

By: Vinod Nigam

Published: 10 Feb 2018, 04:39 PM IST

कानपुर, शहर से 50 किमी की दूरी पर स्थित परौंख पिछले कई माह से सुर्खियों में है, क्योंकि इसी गांव का बेटा देश का राष्ट्रपति चुना गया। परौंख से कानपुर वाया रायसीना हिल्स तक का लंबा सफर तय करने वाले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 फरवरी को कानपुर आ रहे हैं। वह चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में आयोजित जलवाई परविर्तन के परिपेक्ष्य में लघु जोत कृषि के टिकाऊपन विषय पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में हिस्सा लेंगे। साथ ही नवाबगंज स्थित वीएसएसडी कॉलेज भी जाएंगे। यहां वह बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के अटेंडेंस रजिस्टर में हस्ताक्षार करेंगे। बतादें महामहिम 58 साल पहले इसी स्कूल से कक्षा नौ से लेकर इंटरमीडिएट की पढ़ाई की थी।
सीएसए में कृषि वैज्ञानिकों के साथ करेंगे चर्चा
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 14 फरवरी को कानपुर आ रहे हैं। वह चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीएसए) में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार में हिस्सा लेंगे। सीएएस के कैलाश भवन में महामहिम जलवाई परविर्तन के परिपेक्ष्य में लघु जोत कृषि के टिकाऊपन विषय पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और यहां मौजूद साइंटिस्टों को संबोधित करेंगे। साथ ही नवाबगंज स्थित वीएसएसडी कॉलेज भी जाएंगे। वहां नवनिर्मित बीए-एलएलबी भवन का लोकार्पण करेंगे। कॉलेज के न्यूज लेटर और बीएनएसडी शिक्षा निकेतन की मैगजीन को लांच करने के अलावा अपने 58 साल पुराने अटेंडेंस रजिस्टर पर हस्ताक्षर भी करेंगे। राष्ट्रपति के आने की मंजूरी मिलते ही सीएसए और वीएसएसडी कॉलेज के साथ जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। डीएम ने शनिवार को अपनी टीम के साथ्र वीएसएसडी कॉलेज का निरीक्षण किया था।
मैगजीन को करेंगे लांच
वीएसएसडी कॉलेज में सत्र 2018-19 से ही बीए-एलएलबी कोर्स को शुरू करने की तैयारी है। आज छत्रपति शाहूजी महाराज विश्वविद्यालय की टीम निरीक्षण करने वीएसएसडी कॉलेज आई और सारे कार्य देखे। कॉलेज में यह कोर्स अन्य महाविद्यालयों की अपेक्षा सबसे कम फीस वाला रहेगा। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. छाया जैन ने बताया कि राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रम को लेकर तैयारी चल रही है। इस वर्ष प्रबंधतंत्र बीएनएसडी शिक्षा निकेतन का शताब्दी वर्ष मना रहा है। इस शताब्दी वर्ष पर एक मैगजीन तैयार हुई है। इसे भी राष्ट्रपति लांच करेंगे। वहीं, सीएसए में सेमिनार के आयोजक डॉ. एके त्रिपाठी ने बताया कि राष्ट्रपति ही सेमिनार का उद्घाटन करेंगे। उनके आने की मौखिक सहमति मिल चुकी है।
साथियों से मिलने उनके घर जाएंगे महामहिम
महामहिम कॉलेज से बाई कार आजाद नगर स्थित अपने स्कूल के साथी आनंद भार्गव और ज्ञानचंद्र अग्रवाल से मिलने के लिए उनके घर जाएंगे। यहां महामहिम को उनकी पसंद की कड़ी खाने के लिए परोसी जएगी। तीनों मित्र यहीं पर बैठकर भोजन करेंगे। इसके बाद महामहिम का काफिला स्वरूपनगर की ओर रवाना होगा। यहां पर वह स्वर्गीय ईश्वरचंद्र गुप्ता के परिजनों से मुलाकात करेंगे। भाजपा नगर अध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी ने बताया कि महामहिम जब कानपुर में शिक्षा-दिक्षा ग्रहण कर रहे थे, तब तीनों के बीच अच्छी दोस्ती थी। ईश्वरचंद्र गुप्ता संघ से भी जुड़े थे और जब भी महामहिम कानपुर आते, तब ईश्वरचंद्र उनसे मिलने के लिए जरूर जाते थे।

 

Vinod Nigam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned