scriptमिलावटखोरी की रोकथाम के लिए टीम ने चलाया जबर्दश्त अभियान, लिए गए कई सैंपल | The team launched a massive campaign to prevent adulteration | Patrika News

मिलावटखोरी की रोकथाम के लिए टीम ने चलाया जबर्दश्त अभियान, लिए गए कई सैंपल

locationकानपुरPublished: Aug 28, 2020 11:03:46 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

दुकानों में मिलावट की आशंका पर टीम द्वारा कुछ सैंपल लिए गए।

मिलावटखोरी की रोकथाम के लिए टीम ने चलाया जबर्दश्त अभियान, लिए गए कई सैंपल

मिलावटखोरी की रोकथाम के लिए टीम ने चलाया जबर्दश्त अभियान, लिए गए कई सैंपल

कानपुर देहात-बाजारों में खाद्य पदार्थों में मिलावटखोरी के धंधे को लेकर इस समय प्रशासन सख्त दिख रहा है। दरअसल आमतौर पर घरेलू खाने पीने व इस्तेमाल की वस्तुओं में ये गोरख व्यवसाई बाज नहीं आते हैं। इसलिए मिलावटखोरी पर लगाम लगाने के लिए खाद्य विभाग की टीम द्वारा कानपुर देहात के सिकंदरा सहित रसूलाबाद, राजपुर व अन्य क्षेत्रों में चेकिंग अभियान चलाया गया। चेकिंग के दौरान टीम ने खाद्य प्रतिष्ठानों में सफाई, रख रखाव सहित अन्य व्यवस्थाओं की पड़ताल की। दुकानों में बिक रही सेंवई, खोवा, सरसों तेल सहित अन्य वस्तुओं में मिलावट की आशंका पर टीम द्वारा कुछ सैंपल लिए गए।
कानपुर देहात के खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के द्वारा चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान जिला अभिहित अधिकारी आरके गुप्ता व मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी शैलेश दीक्षित आदि अन्य खाद्य सुरक्षा टीम ने जिले के मूसानगर कस्बा में नारायण चौरसिया के यहां से सील बंद घी का नमूना लिया। इसके बाद टीम ने राजपुर कस्बा में कमलेश पाल के प्रतिष्ठान से सरसों तेल, सिकंदरा स्थित वसीम मंसूरी के यहां से सोहन पापड़ी, रसूलाबाद में राम गुप्ता के यहां से सरसों तेल व मां ट्रेडिग कंपनी के यहां से सेंवई का नमूना संकलित लिया।
इसके बाद रसूलाबाद क्षेत्र के दया गांव में पहुंची टीम ने चल रही खोवे की भट्ठी में व्यवस्थाओं की परख की। खाद्य प्रतिष्ठानों में सफाई व्यवस्था का अभाव मिलने पर संचालक को व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। टीम ने प्रतिष्ठान संचालकों को खाद्य वस्तुओं में मिलावटखोरी न करने की चेतावनी देते हुए कड़ी कार्यवाही की बात कही।साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तय मानकों का पालन करने को कहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो