script

पहले संसार चंद कमाई की करता था प्लॉनिंग, अब जुआरी-शराबियों की सजने लगी महफिल

locationकानपुरPublished: Apr 28, 2018 03:56:33 pm

Submitted by:

Vinod Nigam

जीएसटी भवन में सुबह से लेकर शाम तक लगते हैं फड़, जानकारी होने के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई

जीएसटी भवन में सुबह से लेकर शाम तक लगते हैं फड़, जानकारी होने के बावजूद नहीं हुई कार्रवाई
कानपुर। नोटबंदी के बाद जीएसटी भवन स्थित कमिश्नर संसार चंद और उसके खास सरकारी अफसर व्यापारियों और कारोबारियों से पैसे ऐंठने की प्लॉनिंग किया करते थे। जिन्हें कुछ माह पहले सीबीआई ने अरेस्ट कर लिया। संसार चंद की सल्तनत जाने के बाद सर्वोदय नगर के जीएसटी भवन अब जुबारियों और शराबियों के अड्ढे के रूप में तब्दील हो गया। यहां सुबह से लेकर देररात तक यहां के कर्मचारियों के अलावा आरटीओ सहित अन्य अराजकतत्वों का जमावड़ा लगा रहता है और जुए के फड़ में लोग दांव लगाते हैं। पत्रिका की टीम शुक्रवार को जब इस भवन में पहुंची तो तो वहां भगदड़ मच गई। शराब की बोतलें और ताश की गड्डी से जुआं खेला जा रहा था।एसजीएसटी कर्मचारियों ने दबंगई दिखाते हुए नशे के हालत में अभद्रता पर उतारू हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन कर्मचारियों को हिरासत में ले लिया और अन्य की तलाश करने में जुट गई।
संसार चंद के जाने के बाद भी गैर कानूनी कार्य
कुछ माह पहले सीबीआई की टीम ने कानपुर से जीएसटी कमिश्नर संसार चंद सहित उसके पांच अन्य अधिकारियों को अरेस्ट किया था। संसार चंद के साथ ही पांचों आरोपी सर्वोदय नगर स्थित जीएसटी भवन में तैनात थे। इन पर डेढ़ लाख रूपए रिश्वत के तौर पर मांगने का आरोप था। इसी के बाद जीएसटी भवन देश व प्रदेश में सूर्खियों में छाया रहा। कमिश्नर सहित पाचों आरोपियों को सरकार ने सस्पेंड कर नए अफसरों की यहां तैनाती कर दी। लेकिन नए अफसरों के आने के बाद यहां अब व्यापारी-कारोबारियों की जगह जुआड़ियों और शराबियों की धमाचौकड़ी रहती है। शुक्रवार को पत्रिका टीम जीएसटी भवन गई तो इमारत के अंदर शराब के साथ जुंए के फड सजे थे। कैमरा देखते ही कई कर्मचारी भाग खड़े हुए तो कुछ ने विरोध कर मार-पीट पर उतारू हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने तीन को हिरासत में लेकर अन्य की तलाश कर रही है।
यूनियन भवन पर किया कब्जा
जीएसटी भवन के आधीन आने वाला यूनियन दफ्तर को यहां के कर्मचारियों जुएं और शराब के अड्डे के रूप में पिछले कई सालों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं। पुलिस के साथ अफसरों को इसकी जानकारी होने के बावजूद इन पर कार्रवाई नहीं की गई। कैमरा देखते ही कर्मचारी भड़क गए और भद्दी-भद्दी गालियां देने लगे। कर्मचारियों ने पथराव कर दिया, जिससे आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। लोग घरो से बाहर निकल आए। बवाल और पथराव की सूचना पर पहुंची कल्याणपुर थाना पुलिस ने एक जीएसटी कर्मी के साथ दो को को हिरासत में ले लिया है बाकी अन्य की तलाश में धरपकड़ जारी रखी है। नशे में धुत कर्मचारी ने कहा कि पुलिस-प्रशासन ने हमें छूठ दी हुई है और इसी के चलते हम इस दफ्तर को शराब और जुंए के तौर पर इस्तेमाल करते हैं।
जीएसटी, आरटीओ के साथ अपराधी
जीएसटी भवन स्थित यूनियन भवन के दफ्तर में सुबह से लेकर देररात तक आरटीओ, जीएसटी के कर्मचारियों के अलावा अपराधी यहां डेरा जमाए रखते हैं और जुएं में लाखों का दांव लगाते हैं। स्थानीय निवासी ने बताया कि दफ्तर में जुएं और शराब की खुली छूट है और एक घंटे का सौ रूपए यूनियन के अध्यक्ष को देना होता है। स्थानीय निवासी ने बताया कि जुएं और शराब के चलते अब युवा भी जीएसटी भवन के अंदर जाकर पैसे लगाते हैं। एक महिला ने बताया कि उनका बेटा जेवरात बेचकर जुआं खेल डाला। हमनें जीएसठी भवन के अंदर जुआं बंद कराए जाने को कईबार यहां के अधिकारियों से कहा, लेकिन किसी ने सुधि नहीं ली।
नहीं बोले अफसर
मामले पर जीएसठी के डिप्टी कमिश्नर से बात करने की कोशिश की तो उन्हों ने इस पर बोलने से साफ इंकार कर दिया। वहीं यूनियन के कर्मचारी भी मौन धारण किए हुए रहे। मामला पुलिस के पास जाने के बाद शनिवार को जीएसटी भवन के अंदर अराजकतत्व नहीं दिखे। स्वरूप नगर इंस्पेक्टर ने बताया कि तीन लोगों को हिरासत में लिया गया था, जिसमें दो को छोड़ दिया गया है। पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। सरकारी इमारत पर गैर कानूनी कार्य होने पर यूनियन के पदाधिकारियों से भी पूछताछ की जाएगी। वहीं लोगों ने कहा कि मीडिया के चलते एलाके से जुएं का खात्मा हो गया। अब कोई बेटा अवनी मां के कंगन नहीं बेंचेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो