ये गैंग इस तरह देता था घटनाओं को अंजाम, पुलिस ने धर दबोचा, ऐसे संस्थानों को बनाते थे निशाना, जानकर रह जाएंगे दंग

अन्य कई लोगों के नाम सामने आने की बात कही जा रही है।

By: Arvind Kumar Verma

Updated: 07 Mar 2020, 08:22 PM IST

कानपुर देहात-जनपद के स्कूल कॉलेज और इंस्टिट्यूट में चोरी की घटना को अंजाम देना वाले गिरोह के तीन सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़े। जनपद के कई क्षेत्रों से चोरी की घटना को अंजाम दे चुके गिरोह को पुलिस ने मुखबिर की सटीक सूचना पर गैंग के तीन लोगों को धर दबोचा। इस ऑपरेशन में थाना पुलिस स्वाट टीम सहित सर्विलांस टीम ने अंजाम दिया है इनके पास से एक कार, एक पल्सर बाइक सहित 46 मॉनिटर, सीपीयू, यूपीएस, एलईडी इन्वर्टर आदि बरामद किया गया है। ये घटना को अंजाम देने के बाद इस चोरी किये हुए माल को इटावा जनपद में बेचने का कार्य करते थे। फिलहाल पुलिस पकड़े गए इस गिरोह के सदस्यों से पूछताछ कर रही है। अन्य कई लोगों के नाम सामने आने की बात कही जा रही है।

पुलिस टीम ने किया बड़ा खुलासा

सूबे की सरकार ने कानून व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ ही अपराध पर नियंत्रण करने के लिए सख्त निर्देश दे रखे हैं। इसके चलते कानपुर देहात पुलिस पूरी तरह सक्रिय दिख रही है। बीते समय में जिले के अकबरपुर, डेरापुर, सिकंदरा सहित कई इलाकों में चोरों ने आतंक मचा रखा था। लोगों में घटनाओं को लेकर त्राहिमाम मचा हुआ था। घरों में लोग दहशतज़दा हो गए थे। वहीं आए दिन चोरी की शिकायतों को लेकर जिले के पुलिस कप्तान अनुराग वत्स ने जिले की पुलिस, सर्विलांस टीम सहित स्वाट टीम को एलर्ट किया था। वहीं मुखबिर की सटीक सूचना पर पुलिस ने गैंग के 3 लोगों को धर दबोचा है। पुलिस अधीक्षक कानपुर देहात अनुराग वत्स ने बताया कि इटावा जनपद के रहने वाले इस गैंग ने बीते कई माह में कानपुर देहात में कई चोरी कि घटनाओं को अंजाम दिया है। इनके खिलाफ आधा दर्जन से अधिक मुकदमे दर्ज किए जा चुके हैं।

इस तरह देते थे घटना को अंजाम

ये गैंग शिक्षा संस्थानों, स्कूलों, आईटीआई या फिर जहां बच्चे कंप्यूटर सीखते हैं ऐसे संस्थानों से कंप्यूटर आदि अन्य सामान को चोरी करते हैं। ये लोग संस्थानों में छुट्टी होने के एक दिन पहले रात में चोरी की घटना को अंजाम देते हैं। ताकि घटना के एक दिन बाद यानि एक दिन देरी से घटना की जानकारी लोगों को हो सके, जिससे इन लोगों को घटनास्थल से दूर जाने का पूरा अवसर मिल सके। इसके बाद ये लोग इटावा में चोरी का माल बेचते हैं। इनमें से कुछ लोगों ने यहां चोरी कि है, जिन पर कानपुर देहात में मुकदमे चल रहे हैं। जब ये लोग तारीख पर जाते थे तो ऐसे ही संस्थानों, स्कूलों की रेकी करते थे। जहां से आसानी से चोरी की जा सके। कई बार इन लोगों ने रेकी की लेकिन चोरी करने में सफल नहीं हो सके।

बड़ी मात्रा में चोरी का माल किया बरामद

एसपी ने बताया कि गैंग के तीन सदस्यों को टीम ने गिरफ्तार किया है, जिनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई कर जेल भेजा जा रहा है। इनसे पूछताछ चल रही है, अभी कुछ और नाम भी सामने आ सकते हैं, इस पर भी काम चल रहा है। फिलहाल गिरफ्तार लोगों के पास से एक आई 20 कार, एक बाइक, 46 मॉनिटर, 8 सीपीयू, 5 यूपीएस, 3 एलीडी, 2 प्रिंटर, एक इन्वर्टर, एसएस, एसएमपीएच -18, लैमिनेशन मशीन, 10 सीपीयू कूलर आदि बड़ी मात्रा में चोरी का माल बरामद किया गया है। एएसपी व सीओ के निर्देशन में पुलिस, स्वाट व सर्विलांस टीम ने बड़ा गुडवर्क किया है।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned