इस नवजात की पूरे गांव में जमकर हो रही पूजा, लोग चढ़ा रहे प्रसाद और चढ़ावा

विचित्र तरीके का जन्मा नवजात लोगो के आस्था का केंद्र बन गया।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 20 Dec 2020, 12:22 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर देहात-जिले के गहोबा गांव में जन्मी एक नवजात लोगों में चर्चा का विषय बन गई। मृत नवजात के सिर पर बालों का जूड़ा लगा होने से लोग उसे देवी रूप मानकर पूजा अर्चना करने लगे। इसकी भनक लगते ही गांव के लोग वहां एकत्रित हो गए और तरह तरह की चर्चाएं शुरू हो गई। देखते ही देखते एक मृत नवजात आस्था और अंध्विश्वास का केंद्र बन गई। विचित्र तरीके का जन्मा नवजात लोगो के आस्था का केंद्र बन गया। बताया गया कि विकृत रूप से जन्मे नवजात की कुछ ही घण्टो बाद मौत हो गई। जिसके बाद लोगो ने उसकी पूजा शुरू कर चढ़ौती चढ़ाना शुरू कर दिया।

कानपुर देहात के रूरा थाना क्षेत्र के गहोबा गांव में आज लोगो ने मृतक नवजात की पूजा शुरू कर दी। लोगों ने उसके शव को रखकर फूलों और पैसो का चढ़ावा करना शुरू कर दिया। यहां तक कि लोगो की आस्था या अंधविश्वास को लेकर बहस छिड़ गई। दरअसल गहोबा गांव के रहने वाले रामकुमार यादव की पत्नी मीना देवी ने विकृत रूप के बच्चे को जन्म दिया। इस विकृत नवजात के जन्म के समय उसके सिर पर बालों का जूड़ा लगा हुआ था और उसके शरीर का रंग भी 2 कलर में था। ऊपर का हिस्सा काला और नीचे का हिस्सा सफेद था। जन्म के कुछ ही घण्टो बाद इस विकृत रूप के जन्मे बच्चे की मौत हो गई।

जिसके बाद उसके घरवालों ने उसे दैवीय शक्ति मान कर पूजा शुरू कर दी। धीरे-धीरे लोगो का जमावड़ा रामकुमार यादव के घर मे लगाना शुरू हो गया। लोग मृतक नवजात के विकृत रूप को देख अचंभित हो गए और उसको दैवीय अवतार मानकर परिवार के लोगो के साथ उसकी पूजा शुरू कर दी। कोई उसे काली तो कोई ब्रह्मदेव बाबा मान रहा था। लोगों ने उसके शव पर फूल और प्रसाद चढ़ाना शुरु कर दिया। लोगो का मानना था कि यह दैवीय शक्ति है जिसने जन्म लिया और वापस चली गई।

Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned