scriptजानिए इस लाल भिंडी के बारे में, बढ़ाएगी आंखों की रोशनी और दूर करेगी मोतियाबिंद | This red lady finger will increase eyesight and make away Motiyabind | Patrika News

जानिए इस लाल भिंडी के बारे में, बढ़ाएगी आंखों की रोशनी और दूर करेगी मोतियाबिंद

locationकानपुरPublished: Oct 16, 2018 02:54:04 pm

लाल रंग की कम चिपचिपी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद भिंडी के बारे में आपने सुना है क्‍या. नहीं, तो आज सुन लीजिए. वैसे आपको बता दें कि ये कोई कोरी कल्‍पना नहीं है.

Kanpur

जानिए इस लाल भिंडी के बारे में, बढ़ाएगी आंखों की रोशनी और दूर करेगी मोतियाबिंद

कानपुर। लाल रंग की कम चिपचिपी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद भिंडी के बारे में आपने सुना है क्‍या. नहीं, तो आज सुन लीजिए. वैसे आपको बता दें कि ये कोई कोरी कल्‍पना नहीं है. इसे सीएसए के वैज्ञानिकों ने हकीकत में बदल दिया है. सीएसए के किसान मेले में प्रदर्शित की गई लाल भिंडी को ट्रायल में सही पाया गया है. जल्‍द ही किसान इसका उत्‍पादन भी कर सकेंगे. इससे जल्‍द ही आपकी थाली में भी यह भिंडी नजर आएगी.
कुछ अलग है ये भिंडी
आपको बता दें कि आंखों के साथ ही स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. सीएसए में विकसित नई भिंडी कल्‍याणपुर प्रजाति की सभी भिंडी से अलग होगी. इसमें म्‍यूसीलेज कम होगा. कहने का मतलब है कि इसमें चिपचिपापन कम होगा. इसके लिए विटामिन ए, बीटा, कैरोटीन और एंटी ऑक्‍सीडेंट भरपूर होंगे. इसके साथ ही ये भिंडी मोतियाबिंद को बेअसर करने में भी सहायक होगी. इसके अलावा लाल भिंडी में सोडियम एकदम नहीं होगा. साथ ही पोटिशियम की मात्रा अधिक होगी. यह शरीर के तंत्रिका तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद है. लाल भिंडी की उत्‍पादकता भी अधिक होगी.
ऐसा कहना है जानकारों का
चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय (सीएसए) के सब्‍जी विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक डॉ. अजय यादव का कहना है कि भिंडी की कई प्रजातियां विकसित हो चुकी हैं. उन सबसे लाल भिंडी अलग है. इस पर डॉ. जे आर यादव ने रिसर्च किया है. इसका कई लोकेशन पर ट्रायल हो चुका है. आईसीएआर ने भी इसको लेकर हरी झंडी दे दी है. इस प्रजाति में जल्‍दी कीड़ा भी नहीं लगता. इसकी फसल पर बारिश का असर भी कम पड़ता है.
देखिए, इनके लिए भी है फायदेमंद

– कहते हैं कि गर्भावस्‍था में भिंडी का सेवन लाभदायक होता है. इसमें फोलेट नाम का एक पोषक तत्‍व पाया जाता है, जो भ्रूण के

दिमाग के विकास को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है.
– भिंडी से आप कैंसर को भी दूर भगा सकते हैं. खासतौर से कोलन (आंत) कैंसर को दूर करने में भिंडी बहुत फायदेमंद है. ये आंतों में मौजूद विषैले तत्‍वों को बाहर निकालता है.
– भिंडी में मौजूद पैक्‍टिन कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है. इसमें पाया जाने वाला घुलनशील फाइबर, रक्‍त में कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करता है. इससे हृदय रोग का खतरा भी कम होता है.

– भिंडी में पाया जाने वाला यूगेनॉल, डायबिटीज़ घटाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है. यह शरीर में शर्करा के स्‍तर को बढ़ने से रोकता है. इससे डायबिटीज़ का खतरा घटता है.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो