scriptसंस्थानों को हैकिंग की समस्या से बचाएगा रिवार्ड-पेनॉल्टी गेम | This reward painality game will protect institutes from Hacking | Patrika News

संस्थानों को हैकिंग की समस्या से बचाएगा रिवार्ड-पेनॉल्टी गेम

locationकानपुरPublished: Dec 20, 2018 01:14:23 pm

डाटा चोरी और हैकिंग जैसी समस्‍या से सबसे ज्‍यादा परेशान विभिन्‍न कंपनियां और संस्‍थान हैं. ये साइबर एक्‍सपर्ट को रखने के बावजूद खुद का डाटा सुरक्षित नहीं कर पाते.

Kanpur

संस्थानों को हैकिंग की समस्या से बचाएगा रिवार्ड-पेनॉल्टी गेम

कानपुर। डाटा चोरी और हैकिंग जैसी समस्‍या से सबसे ज्‍यादा परेशान विभिन्‍न कंपनियां और संस्‍थान हैं. ये साइबर एक्‍सपर्ट को रखने के बावजूद खुद का डाटा सुरक्षित नहीं कर पाते.

कांफ्रेंस में दी गई तकनीक की जानकारी
यह बात इजरायल की अवीव यूनिवर्सिटी से आए साइबर एक्‍सपर्ट प्रो. इरेन टोक ने कही. उन्‍होंने कहा कि ऐसी कंपनियों के लिए रिवार्ड-पेनॉल्‍टी गेम बनाया है, जिससे काफी हद तक संस्‍थाएं और कंपनियां डाटा हैकिंग जैसी बड़ी समस्‍या से बच सकते हैं. आईआईटी में पिछले पांच दिन से सिक्‍योरिटी, प्राइवेसी एंड क्रिप्‍टोग्राफी इंजीनियरिंग पर चल रही इंटरनेशनल कांफ्रेंस का बुधवार को समापन हो गया.

पहले सत्र में बताया ऐसा
पहले सत्र में प्रो. इरेन टोक ने हैकिंग रोकने का एक दिलचस्‍प तरीका उदाहरण के साथ बताया. उन्‍होंने कहा कि किसी भी कंपनी में साइबर के जानकर कुछ लोग होते हैं, लेकिन काम सैकड़ों लोग करते हैं. इंटरनेट का प्रयोग करने के दौरान कई एप डाउनलोड करते हैं और कई मेल भेजते हैं. प्रो. इरेन ने कहा कि इसके लिए रिवार्ड-पेनाल्‍टी गेम बनाया है. जिसका प्रयोग कंपनी या संस्‍थान के सभी कर्मचारी करेंगे.

गलत हुआ तो पेनॉल्‍टी
सही जानकारी पर रिवार्ड मिलेगा तो गलत जानकारी पर पेनॉल्‍टी लगेगी. इससे यह तय हो जाएगा कि किसका-किसका कम्‍प्‍यूटर मेन सर्वर से जोड़ा जा सकता है. साथ ही पेनॉल्‍टी के रूप में वेतन से पैसा काटा जाएगा. ऐसी स्‍थिति में कोई भी व्‍यक्‍ति लालच भरी मेल या किसी गलत और अनजान मेल को डाउनलोड नहीं करेगा.

चिप के बारे में दी जानकारी
एनटीयू, सिंगापुर से आए प्रो. शिवम भसीन ने चिप के बारे में जानकारी दी. उन्‍होंने कहा कि लगातार गलती से कैसे चिप से सारी जानकारी हैकर निकाल लेते हैं. उन्‍होंने कहा कि अक्‍सर लोग एक पासवर्ड में ही थोड़ा-थोड़ा बदलाव कर सभी सिस्‍टम को रखते हैं. जिससे हैकर आसानी से डाटा चुरा लेता है.

ऐसी हुई चर्चा
कार्यक्रम के आयोजक डॉ. संदीप शुक्‍ला ने बताया कि कांफ्रेंस में दुनिया से आए साइबर विशेषज्ञों ने कई अहम मुद्दों पर चर्चा की. जिसके आधार पर जल्‍द शोध कार्य शुरू होगा. अब ये कांफ्रेंस वर्ष 2019 में गांधी नगर स्‍थित धीरूबाई अंबानी इंफार्मेशन टेक्‍नोलॉजी इंस्‍टीट्यूट में होगा.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो